इंदौर में अगले सप्ताह आ सकती है स्वच्छ सर्वेक्षण की टीम

इंदौर सहित देशभर में जल्द ही स्वच्छ सर्वेक्षण की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इंदौर में अगले सप्ताह स्वच्छ सर्वेक्षण की टीम के आने की संभावना है। इस संबंध में शनिवार सुबह 7:30 बजे निगम आयुक्त ने समस्त अपर आयुक्त, झोन नियंत्रणकर्ता अधिकारी के साथ सिटी बस आफिस में समीक्षा बैठक की।आयुक्त ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 अगले सप्ताह से प्रारंभ हो सकता है इसलिए सभी अलर्ट रहें एवं सर्वेक्षण की गाइडलाइन एवं प्रोटोकॉल अनुसार कार्य होना सुनिश्चित करें।

बैठक में आयुक्त ने स्वच्छ सर्वेक्षण, सात स्टार रेटिंग, ओडीएफ प्लस प्लस, वाटर प्लस के संबंध में जारी गाइडलाइन के अनुसार किए गए कार्यों की समीक्षा की। ये सर्वे अगले सप्ताह से प्रारंभ होने वाला है, इस वजह से निगम की टीमों को स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए।

आयुक्त ने सर्वेक्षण की गाइडलाइन एवं प्रोटोकॉल अनुसार व्यवसायिक क्षेत्रों के संस्थान व दुकान में अनिवार्य रूप से दो प्रकार के गीले-सूखे कचरे के लिए डस्टबीन रखना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। प्रत्येक दुकान व संस्थान से कचरा डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन में आना सुनिश्चित करने को कहा। आयुक्त ने एनजीओ और निगम की टीम को प्रत्येक वार्ड में कम से कम एक बैकलेन का जनभागीदारी से सुंदरीकरण करवाने को कहा। किसी भी क्षेत्र में सी एंड डी वेस्ट व मलबा फैला न मिले यह भी अफसरों को जांचने के निर्देश दिए।

निगम के सभी सफाई मित्र अनिवार्य रूप से यूनिफार्म में कार्य स्थल पर आए। गीले कचरे से खाद का निर्माण, क्षेत्र में अनिवार्य रूप से सफाई, रात्रिकालीन स्वीपिंग, मैकेनाइज्ड स्वीपिंग, लिटरबीन की धुलाई व मरम्मत कार्य भी निरंतर जारी रहे। इसके के साथ ही मुख्य रूप से जितने भी झोन के अंतर्गत सीटीपीटी व यूरिनल्स आते है वह साफ-सुथरे रहे और वहा पानी, सफाई, प्रकाश की उचित व्यवस्था की जाए। आयुक्त ने कहा कि यदि कही आवश्यक मरम्मत कार्य की जरूरत हो तो उसे भी पूर्ण किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here