परिषद प्रस्‍फुटन ग्रामों में संस्‍कृत भाषा के प्रति समर्पित कार्यकर्ता तैयार करेगी और पुस्‍तकालय कि स्‍थापना करेगी : विभाष उपाध्‍याय

0
88

उज्‍जैन : म. प्र. जन अभियान परिषद संभाग उज्‍जैन के जिला/विकासखण्‍ड समन्‍वयकों 03 दिवसीय बैठक सह प्रशिक्षण इस्‍कॉन मंदिर भरतपुरी उज्‍जैन में प्रशिक्षण आयोजित किया गया जिसका समापन आज हुआ ।
समापन सत्र में मुख्‍यातिथि मह‍र्षि पंतजलि संस्‍थान के अध्‍यक्ष (राज्‍य मंत्री दर्जा) श्री भरत दास बैरागी, अध्‍यक्षता म.प्र. जन अभियान परिषद के उपाध्‍यक्ष (राज्‍य मंत्री दर्जा) श्री विभाष उपाध्‍याय, पूर्व मंत्री भारत सरकार श्री सत्‍यनारायण जटिया, सचिव सांदिपनि राष्‍ट्रीय वेद विद्धा प्रतिष्‍ठान मानव विकास मंत्रालय भारत सरकार प्रो. विरूपाक्ष जड्डिपाल, म.प्र. जन अभियान परिषद पूर्व उपाध्‍यक्ष श्री प्रदीप पाण्‍डेय, नगरपालिका निगम उज्‍जैन पूर्व अध्‍यक्ष श्री सोनु गेहलोत, पीआरओ इस्‍कॉन मंदिर श्री राघव पंडित दास, म.प्र. जन अभियान परिषद के महानिदेशक श्री बी.आर. नायडू की गरीमामय उपस्थिति में सम्‍पन्‍न हुआ।
मह‍र्षि पंतजलि संस्‍थान के अध्‍यक्ष (राज्‍य मंत्री दर्जा) श्री भरत दास बैरागी ने कहा कि भारत का पुर्नउत्‍थान निरंतर हो रहा है आज भारत पूरे विश्‍व के नेतृत्‍वकर्ता के रूप देखा जा रहा है भारत के ज्ञान, कौशल, योग, आदि को पूरे विश्‍व ने आत्‍मसात किया है, हम सबका उत्‍तरदायित्‍व है कि हम अपने राष्‍ट्र के प्रति जो भी दायित्‍व मिले उसका पूर्ण निष्‍ठा से निर्वाहन करें परिषद के द्वारा स्‍वैच्छिकता सामूहिकता व स्‍वालंबन के नवाचारों से पूरें मध्‍यप्रदेश में अपनी एक अनुठी पहचान बनाई है।
म.प्र. जन अभियान परिषद के उपाध्‍यक्ष (राज्‍य मंत्री दर्जा) श्री विभाष उपाध्‍याय ने बताया कि ”साथ चले साथ बढे” परिषद का मूल मंत्र है परिषद ने माननीय मुख्‍यमंत्री जी के नेतृत्‍व में मैं कोरोना वॉलेटियर्स अभियान को संचालित कर प्रदेश में एक लाख साठ हजार वॉलेटियर्स को जोडकर पूरे देश में जनभागीदारी का उत्‍कृष्‍ट उदाहरण प्रस्‍तुत किया है परिषद आने वाले समय में प्रत्‍येक प्रस्‍फुटन समितियों में संस्‍कृत भाषा के प्रति समर्पित कार्यकर्ता को तैयार किया जावेगा। परिषद ऐसे आदर्श उदाहरण वाले नवाचार करेगा जिसे देखकर समाज के बाकी लोग भी कार्य कर सकें। परिषद भारतीय ज्ञान को जन जन तक ले जानें के लिये प्रस्‍फुटन ग्रामों में पुस्‍तकालय कि स्‍थापना करेगी।
म.प्र. जन अभियान परिषद पूर्व उपाध्‍यक्ष श्री प्रदीप पाण्‍डेय ने कहा कि परिषद ने जन भागीदारी कई उदाहरण खडे किये परिषद कि प्रस्‍फुटन समितियों के माध्‍यम से कई तालाब, नदियां, का गहरीकरण और पौधारोपण का कार्य किया जो कि समाज में आदर्श उदाहरण प्रस्‍तुत किया है। परिषद ने एकात्‍म यात्रा, नर्मदा यात्रा जैसे कार्यक्रमों को न्‍यूनतम संसाधन में पूर्ण किया है।

पूर्व मंत्री भारत सरकार श्री सत्‍यनारायण जटिया ने बताया कि राष्‍ट्र के शुभ कल्‍याण के लिये हर भारतीय को तप करना होगा, मनुष्‍य है तो दायित्‍व है तो कर्तव्‍य है परिश्रम, क्षमा, गुण धर्मिता के आधार पर ही मनुष्‍य को पहचान मिलती है।
नगरपालिका निगम उज्‍जैन पूर्व अध्‍यक्ष श्री सोनु गेहलोत ने बताया कि परिषद कि टीम ने समाज में कार्य करने वाले समाज सेवियों को सम्‍मान के साथ पहचान दिलाई , परिषद ने जन जन को जोडकर अतुलनीय कार्यो को धरातल पर लाये है चाहे वो कोरोना कॉल हो या सिंहस्‍थ हर जगह परिषद के वॉलेटियर्स ने बेहतर सेवाएं दी।
सचिव सांदिपनि राष्‍ट्रीय वेद विद्धा प्रतिष्‍ठान मानव विकास मंत्रालय भारत सरकार प्रो. विरूपाक्ष जड्डिपाल ने बताया सम्‍पूर्ण भूमण्‍डल का ज्ञान वैद है इस धरती को हमने भारत माता माना है भारत ने अपने प्राचीन ज्ञान को आज के वैज्ञानिकों ने भी सत्‍य माना है।
पीआरओ इस्‍कॉन मंदिर श्री राघव पंडित दास ने कहा कि नदियों जन गणमन अधिनायक है जन तंत्र है तो मनतंत्र है जन जन का कल्‍याण ही परिषद कि मूल भावना है सर्वजन सुखाय सर्वजन हिताय के लिये परिषद कार्य कर रही है।
म.प्र. जन अभियान परिषद के महानिदेशक श्री बी.आर. नायडू ने कहा कि मुख्‍यमंत्री सामुदायिक नेतृतव क्षमता विकास पाठयक्रम के अंतर्गत परिषद समाज कार्य स्‍नातक/स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रम का संचालन विकासखण्‍ड स्‍तर पर करेगी जिसमें उच्‍च शिक्षा से वंचित युवाओं को मुख्‍यधारा में लाया जावेंगा।
03 दिवसीय प्रशिक्षण का प्रतिवेदन संभाग समन्‍वयक श्री शिवप्रसाद मालवीय के द्वारा प्रस्‍तुत किया गया,प्रशिक्षण में विषय विशेषज्ञों के द्वारा विभिन्‍न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया, उज्‍जैन संभाग के परिषद के विकासखण्‍ड/जिला/संभाग समन्‍वय उपस्थित रहे, प्रशिक्षथिर्यों के द्वारा योग, श्रमदान, सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों में भी भागीदारी कि गयी। राज्‍य कार्यालय से अमिताभ श्रीवास्‍तव के द्वारा प्रशिक्षण का रूपरेखा के अनुसार संपादित कराया गया। कार्यक्रम में संभाग समन्‍वयक श्री शिवप्रसाद मालवीय के द्वारा अतिथि परिचय कराया गया तथा परिषद के जिला समन्‍वयक श्री सचिन शिंपी द्वारा आभार व्‍यक्‍त किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here