खजराना गणेश से मांगी ऐसी मुरादें – माता-पिता के लिए बच्चे ने दी गुल्लक, दानपेटी से निकले 1000-500 के पुराने नोट और विदेशी नोट भी निकले

इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में दानपेटियों को खोला गया। दानपेटियों में 20 से 25 लेटर, सोने-चांदी के आभूषण, लोहे का एक गुल्लक, विदेशी मुद्रा, बंद हो चुके 1 हजार और 500 रुपए के नोट सहित करीब 35 लाख रुपए की राशि निकली है। भक्तों ने लेटर लिखकर भगवान से अपनी मनोकामना पूरी होने की अर्जी लगाई है। एक भक्त ने तो यहां तक लिख दिया है कि उनकी चुनाव से ड्यूटी हटा दो भगवान। साथ ही कुछ भक्तों ने अपनी बीमारी को ठीक करने का आशीर्वाद मांगा है।

हजारों नोटों और सिक्कों को जमा रहे अधिकारी-कर्मचारी

मंगलवार को पांच दान पेटियां खोली गई थी, लेकिन उनकी काउंटिंग नहीं हो सकी थी। बुधवार को मंदिर की करीब 17 से ज्यादा दान पेटियों को खोला गया। जिसमें निकले हजारों सिक्कों और नोटों को जमाने का काम मंदिर प्रबंधन समिति, जिला कोषालय, नगर निगम सहित अन्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी कर रहे है। बैंक अधिकारियों-कर्मचारियों के आने के बाद उनकी काउंटिंग की जाएगी। हालांकि बताया जा रहा है कि जो दान पेटियां खुली है उसमें करीब 35 लाख से ज्यादा की राशि निकली है। अभी ओर भी दान पेटियां खुलना बाकी है।

बच्चे ने भगवान को दान किया गुल्लक, भक्त ने लगाई ड्यूटी हटाने की गुहार

दानपेटी में एक बच्चे के द्वारा चढ़ाया गया लोहे का गुल्लक भी मिला है। हालांकि इसमें सिर्फ सिक्के ही निकले है। गुल्लक पर लिखा था माता-पिता के स्वास्थ्य के लिए दान की है। इसके अलावा दानपेटियों में 20 से 25 लेटर निकले है। इसमें कुछ ने अपनी बीमारी जल्द ठीक होने की मनोकामना मांगी है। वहीं एक भक्त ने लेटर में लिखा है कि उनकी चुनाव से ड्यूटी हटा दी जाए।

दानपेटी में निकले सोने-चांदी के आभूषण, डॉलर व पुराने नोट

सोने के आभूषण और पुराने नोट भी निकले

मंदिर प्रबंधन समिति के प्रकाश दुबे ने बताया कि दानपेटियों में सोने-चांदी के जेवरात भी निकले है। इसमें सोने के सिक्के, सोने की दुर्वा, चांदी की गाय, चांदी के नाग, पायजब, हाथ घड़ी सहित अन्य जेवरात निकले है। बंद हो चुके है 1 हजार के तीन नोट और 500 के दो नोट सहित विदेश मुद्राएं भी निकली है। मंदिर के पुजारी पंडित अशोक भट्ट ने बताया कि मंदिर में जो भक्त आते है जैसी जिसकी श्रद्धा रहती है भक्त वैसा दान मंदिर में करते है। काउंटिंग के बाद राशि को बैंक में जमा किया जाएगा।

4 माह बाद खोली गई पेटियां

मंदिर में पिछले बार 4 माह पहले अक्टूबर माह में दानपेटियां खोली गई थी। उस वक्त करीब एक करोड़ से ज्यादा की राशि दानपेटियों से निकली थी। प्रबंध समिति के अधिकारियों की माने तो इस बार राशि कुछ कम निकलेगी। उनका कहना है कि एक माह में करीब 30 लाख रुपए की राशि दानपेटियों में आती है। जो इस बार कम नजर आ रही है। हालांकि अभी भी और दान पेटियां खुलना शेष है। संभवत: आगामी तीन दिन काउंटिंग चलेगी। जिसके बाद ही पूरी राशि की गणना हो सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here