ग्वालियर में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने महिला सफाईकर्मी मित्र के पैर छुए

नगर निगम द्वारा शनिवार को महाराज बाड़ा सहित 66 वार्डों में स्वच्छता संकल्प महोत्सव का आयोजन किया गया।

सुबह 7 बजे महाराज बाड़े पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मात्र ढाई मिनिट में अपनी बात आमजनों के समक्ष रखी। इस दौरान उन्होंने तीन सफाई मित्रों का सम्मान किया। इस दाैरान महिला सफाई मित्र का सम्मान करते हुए उन्होंने सफाई मित्र के पैर भी छुए।

मंच से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मैं यहां पर भाषण देने नहीं आया हूं, केवल स्वच्छता की बात करने आया हूूं। उन्होंने कहा कि अगर हम अपने घर और बाहर के हिस्से को साफ व स्वच्छ रखें और गीला सूखा कचरा घरों से ही अलग-अलग कर दें, तो हम देश में प्रथम स्थान पर आ सकते हैं। इसके बाद महाराज बाड़े पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हरी झंडी दिखाकर स्वच्छता की रैली को रवाना किया। यह रैली महाराज बाड़े से इंदरगंज तक पहुंची। इसके बाद केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने स्वच्छता का संदेश देने के लिए वार्ड 58 स्थित महल के बाहर सिंध विहार की सड़क पर झाडू लगाई। सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर की क्षमता यहां की विरासत के रूप में दुनिया ने देखी है। अब हमें इसी क्षमता को शहर की सफाई के रूप में दिखाना है। आओ हम सभी मिलकर संकल्प लें कि ग्वालियर को इस प्रकार से चमका दें कि यहां की सड़कें और नालियां बिल्कुल साफ व स्वच्छ रहें। शहर में कहीं भी कचरा ना हो, हमें देश का नंबर वन स्वच्छ शहर बनाना है। वहीं सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि मानो तो कचरा समस्या है और यदि ठान लो तो यह एक अवसर है। कचरे का रियूज, रिसाइकल एवं रिड्यूस करके हम इससे कई लोगों के लिए रोजगार का अवसर भी बना सकते हैं। वहीं मंत्री प्रद्युम्न सिंह ताेमर ने भी वार्ड में आयाेजित कार्यक्रम में दंडवत हाेकर सफाई मित्र का सम्मान किया।

जमीन पर बैठे मंत्रीः कार्यक्रम के दाैरान मंचासीन अतिथियाें में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर एवं प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट माैजूद थे। दाेनाें मंत्री मंच के नीचे जमीन पर बैठे।

जाने कहां-कहां निकली रैलीः सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने वार्ड 42 में स्वच्छता रैली निकाली। वहीं वार्ड 19 में प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने पिंटाे पार्क क्षेत्र में स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली एवं घर-घर जाकर आमजनों को स्वच्छता का संदेश दिया। वार्ड 1, 4, 5 में आयोजित कार्यक्रमों में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने श्रमदान किया। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने नवीन बस स्टैंड पर आमजनों से स्वच्छता की अपील की, साथ ही आसपास कालोनियों में रैली निकाली।

मंच पर रखी गईं कांच की बोतलेंः कार्यक्रम के दौरान मंच पर प्लास्टिक से परहेज किया गया, इस दौरान मंच पर अतिथियों के लिए कांच की बोतलें रखी गईं। वहीं स्कूल के बच्चों के लिए नाश्ता आदि का प्रबंध भी किया गया था। साथ ही गंदगी नहीं हो, इसके लिए काफी मात्रा में डस्टबिन लगाए गए थे। कार्यक्रम समाप्त होते ही नगर निगम के कर्मचारियों ने महाराज बाड़े को साफ कर दिया।

फार्म पर बारकोड स्कैन कर देना था फीडबैकः कार्यक्रम के दौरान मौजूद नागरिकाें को सिटीजन फीडबैक का फार्म प्रदान किया गया। इस दौरान मंच से फार्म पर अंकित बारकोड स्कैन कर अधिक से अधिक संख्या में सिटीजन फीडबैक देने का आग्रह किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here