स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 – नागदा को टॉप 10 में लाने की कवायद, अमानक पॉलीथिन उपयोग करने पर होगा जुर्माना

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में टॉप 10 में आने की तैयारियों को लेकर नगर पालिका नागदा ने कवायद तेज कर दी है। एक ओर एसडीएम आशुतोष गोस्वामी और सीएमओ सीएस जाट सुबह 6 बजे उठकर सफाई कर्मचारियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं, तो दूसरी ओर नपा का स्वच्छता अमला अमानक पॉलीथिन का उपयोग करने वालों पर जुर्माना वसूलना शुरू कर दिया है।

सीएमओ सीएस जाट ने बताया कि, स्वच्छता रैकिंग में अमानक पॉलीथिन की अहम भूमिका है। इसके भी अंक निर्धारित होते हैं, शहर के व्यापारियों को पूर्व में ही पॉलीथिन प्रतिबंध करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। फिलहाल नपा कर्मचारियों द्वारा एक दर्जन दुकानों पर कार्रवाई कर अमानक पॉलीथिन जब्त की गई है। अभियान सतत जारी रहेगा।

शत प्रतिशत अंक लाने की कोशिश

एसडीएम गोस्वामी ने शहर के 36 वार्डों के स्वच्छता दरोगा को शत प्रतिशत अंक लाने के लिए निर्देशित कर चुके हैं। जिसके अंतर्गत शहर के विभिन्न स्थानों पर मौजूद कचरा पाइंट को खत्म करने की कवायद की जा रही है। नपा द्वारा जेसीबी की मदद से कचरे के ढेर खत्म किया जा रहा है। वहीं नुक्कड़ नाटक के जरिए शहरवासियों को कचरा निस्तारण करने के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

जागरूकता फैलाना जरूरी

एसडीएम गोस्वामी के अनुसार शहरवासियों में कचरा प्रबंधन को लेकर जागरूकता होना बेहद ही जरूरी है। कारण किसी भी शहर को साफ रखने में शहरवासियों की कचरे को लेकर सजगता काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि नपा के कर्मचारियों का काम कचरा उठाना और प्रमुख मार्गों की सफाई है। यदि शहरवासी स्वच्छ कचरे को पृथक-पृथक कर उसे नपा की गाड़ियों में डालेंगे तो नपा को सुविधा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here