शासकीय कालिदास कन्या महाविद्यालय में ‘माय वोट इज माय फ्यूचर पॉवर ऑफ वन वोट’ प्रतियोगिता कार्यक्रम आयोजित

0
112

उज्जैन । सोमवार को देवासगेट स्थित शासकीय कालिदास कन्या महाविद्यालय में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित की जा रही ‘माय वोट इज माय फ्यूचर पॉवर ऑफ वन वोट’ प्रतियोगिता के तहत छात्राओं का पंजीयन महाविद्यालय के गांधी हॉल में कराया गया। राज्य निर्वाचन आयोग के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कौल और उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रमोद शुक्ला की उपस्थिति में यह कार्यक्रम शहर के कालिदास कन्या महाविद्यालय, शासकीय माधव विज्ञान महाविद्यालय, शासकीय माधव कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय, शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दशहरा मैदान, नवसंवत विधि महाविद्यालय, एडवांस महाविद्यालय, भारतीय ज्ञानपीठ कन्या महाविद्यालय और लोकमान्य तिलक महाविद्यालय में आयोजित किया गया।

शासकीय कन्या महाविद्यालय के परिसर में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कौल, महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ.वन्दना गुप्ता और उक्त प्रतियोगिता की इंचार्ज डॉ.कविता मंगलम द्वारा मतदाता जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

कालिदास कन्या महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में श्री कौल ने छात्राओं से कहा कि हम लोकतांत्रिक देश में निवास करते हैं, इसीलिये वोट के महत्व के बारे में सभी को पता होना चाहिये। जनता द्वारा चुने गये प्रतिनिधियों के द्वारा देश में शासन चलाया जाता है, इसीलिये इसे प्रजातंत्र कहते हैं। इस व्यवस्था में सर्वाधिक योगदान मतदाता का होता है। हमारे देश में पहला चुनाव 1951 में हुआ था, लेकिन चुनाव में मतदान का औसत प्रतिशत 50 से 70 के मध्य ही होता है। यह बड़े चिन्ता का विषय है कि लगभग 30 प्रतिशत मतदाता अपने मत का उपयोग नहीं कर पाते।

इसी वजह से मतदाता जागरूकता अभियान निर्वाचन आयोग द्वारा चलाया जा रहा है। इसी क्रम में माय वोट इज माय फ्यूचर पॉवर ऑफ वन वोट के अन्तर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है, ताकि लोगों को मतदान के सम्बन्ध में अधिक से अधिक जागरूक किया जा सके। मतदाताओं के मत की ताकत बहुत होती है। मत से सरकार गिर भी जाती है और बन भी जाती है। उक्त कार्यक्रम के अन्तर्गत गीत, वीडियो निर्माण, पोस्टर डिजाईन और स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसमें भाग लेकर कई आकर्षक ईनाम जीते जा सकते हैं।

स्लोगन प्रतियोगिता के अन्तर्गत विद्यार्थियों को ए4 साईज के पेपर स्लोगन लिखने हेतु उपलब्ध कराये गये।

उक्त प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिये www.eci.gov.in वेब साइट पर जाकर अपना पंजीयन करवाना होगा। तकनीकी अधिकारी श्री जैन ने कालिदास महाविद्यालय की छात्राओं को पंजीयन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम पूरे देश में चल रहा है। पंजीयन के लिये छात्राएं उक्त वेब साइट की लिंक ओपन करें और विशिष्ट पीले रंग में प्रदर्शित कॉन्टेस्ट पर जायें।

कॉन्टेस्ट पर क्लिक करने के उपरान्त प्रथमत: रजिस्ट्रेशन पर जाकर नाम, मोबाइल नम्बर, उम्र और स्टेट सिलेक्ट करना है। मोबाइल नम्बर डालकर ओटीपी प्राप्त करना होगा, जिसे दर्ज करने के उपरान्त रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण होगी। इसके पश्चात पांच प्रकार की प्रतियोगिताओं, क्विज कॉन्टेस्ट, वीडियो मेकिंग, पोस्टर डिजाईन, साँग और स्लोगन में भाग लिया जा सकेगा। क्विज काँटेस्ट में 20-20 प्रश्नों के तीन सेट करने के उपरान्त ई-सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकेगा। वीडियो मेकिंग एक मिनिट, साँग अधिकतम तीन मिनिट तथा पोस्टर डिजाईन और स्लोगन वेब साइट पर अपलोड किये जा सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here