उत्कृष्ट कार्यों का मिला इनाम – जिला पंचायत नरसिंहपुर रैकिंग में अव्वल, 24 अप्रैल को PM मोदी देंगे 50 लाख रुपए का पुरस्कार

विभिन्न कार्यक्रमों योजनाओं निर्माण कार्यों आदि में अव्वल रहने वाली नरसिंहपुर जिला जनपद और ग्राम पंचायतों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर के सांबा जिले की ग्राम पंचायत पाली में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल को आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित करेंगे, और 50 लाख रुपए की राशि खाते ट्रांसफर होगी।

जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटेल व सदस्य एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी के नेतृत्व में जिला पंचायत नरसिंहपुर में ग्रामीण क्षेत्रों में शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में बेहतर परिणाम दिए हैं। जिला पंचायत सीईओ डॉ. सौरव संजय सोनवणे ने बताया कि पिछले एक वित्तीय वर्ष में 1100 से अधिक पीएम आवास निर्माण कराकर गृह प्रवेश कराया गया। जिले की लगभग सभी ग्राम पंचायतों वाह शौच मुक्त कराया (ODF+) कराया है। जिले की ग्राम पंचायत बरमान में देश एवं प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रथम वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य पायलट मोड पर लिया गया, जिसका कार्य प्रगति पर है।

जिले में 300 से अधिक दुकानों का निर्माण कराया गया है। जनपद मैदान में बड़ा कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें 98 दुकानें पूर्णता की ओर है। जलाभिषेक अभियान के अंतर्गत जिले में 75 अमृत सरोवर का चयन करके कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। पुष्कर अभियान के तहत पुरानी संरचनाओं को उपयोगी बनाने के लिए 392 परिसंपत्तियों का चयन कर कार्य किया जा रहा है जिसमें ग्रामीण क्षेत्र की जल समस्या का निदान हो सकेगा।

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्व सहायता समूह की आय को बढ़ाने के लिए एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत गुड़ एवं दाल के माध्यम से स्व सहायता समूह की आय को बढ़ाया जा रहा है। सीएम हेल्पलाइन की शिकायत निराकरण में लगातार छटवीं बार जिला ने प्रदेश में ए ग्रेड प्राप्त किया है, साथ ही प्रदेश में योजनाओं की ग्रेडिंग में जिला नरसिंहपुर निरंतर टॉप 5 में बना हुआ है। मप्र से भोपाल एवं नरसिंहपुर जिला पंचायतों को विभिन्न सर्वे मे प्राप्त रैकिंग के बाद चयनित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here