विदिशा में पृथ्वी का पूजन – विश्व पृथ्वी दिवस पर मुक्तिधाम के स्मृति उद्यान में रोली, अक्षत और पुष्प चढ़ाकर की धरती मां की पूजा

विदिशा में मुक्ति धाम सेवा समिति के द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर धरती मां का अक्षत पुष्प रोली रंगोली सजाकर बाकायदा पूजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान बाकायदा पृथ्वी का सभी ने पूजन किया और यह संकल्प भी पारित किया की पृथ्वी का हम कम से कम दोहन करेंगे। इस अवसर पर सद्गुरु जग्गी वासुदेव द्वारा चलाए जा रहे सेव स्वाइल की तख्तियां लेकर लोगों को प्रेरित करने का काम किया गया।

कार्यक्रम के दौरान वक्ताओं ने कहा कि अगर अब भी अर्थ यानी पृथ्वी को हम लोगों ने ना सहेजा तो जीवन का अनर्थ हो जाएगा। मनोज पांडे के मुताबिक ना केवल भारत बल्कि पूरा विश्व पृथ्वी को नष्ट करने में लगा हुआ है अपने स्वार्थ के कारण हम लगातार पृथ्वी के साथ अनर्थ किए जा रहे हैं। केमिकल युक्त संसाधन भी उसी श्रेणी में आते हैं जिसके कारण पृथ्वी की उर्वरक क्षमता खत्म होती जा रही है और सही मायने में यही मानव सभ्यता और जीवन मूल्यों को समाप्त करने में अपना योगदान दे रहे है राजकुमार सर्राफ ने कहा कि मुक्ति धाम सेवा समिति लगातार पर्यावरण पारंपरिक जल स्रोतों एवं हर सामाजिक गतिविधियों से समाज में यह संदेश देना चाहती है की जीवन को बचाने के लिए इन सब को सहेजने की जरूरत है। लॉयन अजय साहू ने सेव स्वाइल का संदेश देते हुए कहा कि सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने मिट्टी और पृथ्वी को बचाने के लिए एक अभियान की शुरुआत कर रखी है। लॉयन जी एस चौहान ने कहा कि पृथ्वी और शुद्ध पर्यावरण ही मानव जीवन की आवश्यकता है। इस अवसर पर सुचिता सोनी डॉ हेमंत विश्वास ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के दौरान बाकायदा पृथ्वी का सभी ने पूजन किया और यह संकल्प भी पारित किया की पृथ्वी का हम कम से कम दोहन करेंगे। इस अवसर पर सद्गुरु जग्गी वासुदेव द्वारा चलाए जा रहे सेव स्वाइल की तख्तियां लेकर लोगों को प्रेरित करने का काम किया गया। कार्यक्रम के दौरान स्मृति उद्यान में विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण भी किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here