विद्यार्थियों ने केंद्रीय मानक ब्यूरो भोपाल के कार्यालय में शैक्षणिक भ्रमण किया

केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-1 के वाणिज्य संकाय के 58 विद्यार्थियों ने शैक्षणिक एवं औद्योगिक भ्रमण का कराया जाए। विद्यालय के शिक्षक साधना जटारिया, मनीष अग्रवाल एवं राजू गोस्वामी के तत्वावधान में केंद्रीय मानक ब्यूरो भोपाल के विट्ठल मार्केट स्थित कार्यालय में शैक्षणिक भ्रमण किया।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों को भारतीय मानव ब्यूरो मप्र राज्य की इकाई के राज्य प्रमुख पार्थ सारथी मंडल एवं सहयोगी श्रीधर पांडेय ने विद्यार्थियों को संबोधित किया। भारतीय मानक ब्यूरो के विषय में संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उत्पादों के लिए भारत सरकार ने उच्च मानकों को स्थापित किया है। वहां पर छात्र-छात्राओं ने यह भी जाना कि जो भी पाइप्स का उत्पादन किया जा रहा है। वह भारतीय मानक ब्यूरो के अधीन मापदंडों के अनुसार ही किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों में मानक ब्यूरो के मापदंडों का पालन जरूरी है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को हर क्षेत्र में आगे आना चाहिए। इसके लिए उन्हें जागरूक होना चाहिए। इसके अलावा हर फिल्ड में उन्हें आगे आना चाहिए।

विद्यार्थियों को अपनी रूचि के अनुसार हमेशा अपडेट होना चाहिए। आजकल औद्योगिक क्षेत्रों में भी अपडेशन हो रहा है। इस कारण विद्यार्थियों को हमेशा नई-नई चीजें सीखने के लिए प्रेरित होना चाहिए। खासतौर पर कामर्स के विद्यार्थी हर दिन अपने आप को अपडेट करते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here