शासकीय महाविद्यालय पाली में किया गया पौधारोपण – विश्व पृथ्वी दिवस पर शिक्षक और विद्यार्थियों ने लिया पर्यावरण संरक्षण का शपथ

उमरिया में विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर युवाओं ने शासकीय महाविद्यालय पाली में पौधारोपण कर धरती को हरा भरा बनाने के लिए संकल्प लिया। साथ ही युवाओं ने पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी ली। वहीं शपथ ग्रहण में विद्यार्थी और शिक्षक शामिल हुए।

शिक्षक और विद्यार्थियों ने वर्ष में कम से कम एक पेड़ लगाने व देखभाल करने, तालाब, नदी व पोखरे को प्रदूषित नहीं करने, आवश्यकता अनुसार ही बिजली संचालित उपकरण का प्रयोग करने, कूडा, कचरा कूड़़ेदान में डालने, प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने, पशु पक्षियों के प्रति प्रेम का भाव रखने, नजदीक का काम पैदल या साइकिल से करने, कागज का अनावश्यक उपयोग नहीं करने की शपथ ली।

युवा हिमांशू तिवारी ने बताया कि पाली महाविद्यालय में शिक्षकों व विद्यार्थियों के साथ पौधरोपण किया। पर्यावरण संतुलन के लिए पेड़-पौधों का होना आवश्यक है। साथ ही अगर जीवन में एक पेड़ भी लगाया जाए और उसकी देखभाल की जाए तो पर्यावरण पर मंडरा रहे संकट को दूर किया जा सकता है।

साथ ही कहा कि हमारी भारत में पृथ्वी जिसे मां का रूप माना गया है, उसकी रक्षा, संरक्षण हर पीढ़ी का दायित्व है। वर्ल्ड अर्थ डे यानी विश्व पृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है, ये एक दिन ऐसा मौका होता है, जब करोड़ों लोग मिलकर पृथ्वी से जुड़ी पर्यावरण की चुनौतियों जैसे कि क्लाइमेट चेंज, ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण और जैवविविधता संरक्षण के लिए प्रयास को लेकर पहले से ज्यादा जागरूक होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here