अक्षय तृतीया पर बाल विवाह रोकने के लिए विशेष प्लान

महिला एवं बाल विकास विभाग की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन शनिवार को नवीन जिला पंचायत भवन में किया गया। कार्यशाला में लाडली उत्सव के आयोजन को लेकर विभागीय अधिकारियों ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जानकारी दी।

सहायक संचालक भारती डांगी ने जानकारी देते हुए बताया कि लाडली उत्सव 2 मई से 11 मई तक जिले में मनाया जाएगा। जिसमें पहले दिन राज्य स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। साथ ही मां तुझे प्रणाम कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित लाडली बालिकाओं को देश की सीमा के भ्रमण हेतु भेजा जाएगा। उत्सव के दूसरे दिन बाल विवाह रोकने हेतु अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद अन्य दिनों में माह मार्च एवं अप्रैल 2022 में जन्मी बालिकाओं के जन्म का उत्सव भी पंचायत स्तर पर आंगनबाड़ी केंद्र पर ही मनाया जाएगा। इसी तरह लाडली बालिकाओं का स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी आयोजन किए जाएंगे। तथा शिक्षा, साहित्य, संस्कृति के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धि प्राप्त करने वाली बालिकाओं का सम्मान भी विभाग द्वारा किया जाएगा।

विवाह के पहले देखेंगे दस्तावेज

जिला कार्यक्रम अधिकारी सुभाष जैन ने बताया कि अक्षय तृतीया पर बाल विवाह रोकथाम के संबंध में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इस दिन होने वाले विवाह एवं सामूहिक विवाह सम्मेलनों में सम्मिलित वर-वधु के उम्र संबंधी दस्तावेजों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पूर्व में ही प्राप्त कर सत्यापित किए जाएंगे। ताकि बाल विवाह को पहले ही रोका जा सके।

साथ ही कोविड-19 महामारी के कारण अपने माता-पिता, जीवित माता/पिता, कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता को खोने वाले बालकों की जानकारी के संबंध में नवीन प्रपत्र जारी कर, बालकों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किए जाने हेतु विस्तृत चर्चा की कार्यशाला में की गई। इस अवसर पर परियोजना अधिकारी समस्त परियोजना, पर्यवेक्षक समस्त परियोजना एवं समस्त स्टाफ एकीकृत बाल संरक्षण योजना उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here