मंडला में स्मार्ट आंगनबाड़ी केंद्र का शुभारंभ

मंडला जिले में स्मार्ट आंगनबाड़ी केंद्र के पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर विकसित राजीव कॉलोनी स्मार्ट आंगनबाड़ी केंद्र का मंगलवार को शुभारंभ हुआ। राज्यसभा सांसद सम्पतिया उईके, विधायक देव सिंह सैयाम, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेश मिश्रा, कलेक्टर हर्षिका सिंह ने फीता काटकर केंद्र का विधिवत शुभारंभ किया।

आंगनबाड़ी केंद्र को प्री-एजुकेशन सेंटर के रूप में विकसित किया गया है, जिसमें बच्चों की रूचि के अनुसार प्लेइंग जोन, रीडिंग जोन, स्मार्ट एलईडी और अन्य आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। केंद्र के परिसर में भी आकर्षक सजावट की गई। साथ ही केंद्र की दीवारों में बच्चों की रूचि और सीखने के लिए आकर्षक चित्र बनाए गए।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को करेंगे शिक्षित

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने बताया कि स्मार्ट आंगनबाड़ी के माध्यम से कोशिश की गई है कि सरकारी आंगनबाड़ी में पढ़ने वाले बच्चे तकनीकी का उपयोग करने में झिझके नहीं। कल जब वे अपनी जिंदगी में आगे बढ़े तो उनका बेस भी प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की ही तरह मजबूत रहे।

उन्होंने बताया कि प्राइवेट प्री प्राइमरी स्कूल के साथ मिलकर कोर्स मॉडयूल तैयार किए जा रहे हैं। कोर्स मॉड्यूल के माध्यम से बच्चों को किस तरह से खेल-खेल में तकनीकी के माध्यम से शिक्षित करना है। उसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में जिले के सभी विकासखंडों में इस तरह के स्मार्ट आंगनबाड़ी विकसित किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here