MP के पेट्रोल पंप आज 2 घंटे बंद रहेंगे शाम 7 से रात 9 बजे तक नहीं बेचेंगे पेट्रोल-डीजल, प्रदेश में 4900 पंप; कमीशन बढ़ाने की मांग

0
174

मध्यप्रदेश के करीब 4900 पेट्रोल पंप 25 मई की शाम 7 से रात 9 बजे के बीच बंद रखे जाएंगे। डीलर्स दो घंटे पेट्रोल-डीजल नहीं बेचेंगे। इसके बाद भी कमीशन बढ़ाने की मांग नहीं मानी जाती है तो डीलर्स की अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू हो सकती है। इसे लेकर डीलर्स ने पेट्रोलियम कंपनियों को अल्टीमेटम भी दे दिया है।

राजधानी भोपाल में कुल 152 पेट्रोल पंप है। जहां हर रोज साढ़े 9 लाख लीटर पेट्रोल और 12 लाख लीटर डीजल की खपत होती है। शाम के समय इन पंपों पर ज्यादा भीड़ रहती है। इसी दौरान गाड़ी मालिकों को परेशानी उठाना पड़ सकती है। दो घंटे पंप बंद होने से वे गाड़ी में ईंधन नहीं भरवा सकेंगे।

जरूरी सेवा, इसलिए दो घंटे ही बंद रखेंगे
पेट्रोल पंप बंद रखे जाने के संबंध में मध्यप्रदेश पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक को अल्टीमेटम भी दिया गया है। वहीं, कलेक्टरों को पत्र लिखे हैं। एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने बताया, इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप डीलर्स ने स्टेट लेवल को-आर्डिनेटर के सामने मांगें रखी गई हैं। जरूरी सेवा है। इसलिए सिर्फ दो घंटे ही पंप बंद रखेंगे।

पहले भरवा लें पेट्रोल-डीजल
दो घंटे पंप बंद होने से गाड़ी मालिकों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इसलिए वे पहले से गाड़ियों में पेट्रोल-डीजल भरवा लें।

ये हैं मांगें

  • एडवांस जमा एक्साइज ड्यूटी की राशि रिफंड की जाए। वर्तमान में प्रत्येक डीलर को 12 से 15 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है।
  • कमीशन बिक्री मूल्य 5% तय हो। नई दरें वर्ष 2017 से लागू हो।

तो आम लोगों पर फिर बढ़ सकता है बोझ

केंद्र सरकार ने हाल ही में एक्साइज ड्यूटी घटाई है। ऐसे में मध्यप्रदेश में पेट्रोल साढ़े 9 रुपए और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है। ऐसे में लोगों को बड़ी राहत मिली है। दूसरी ओर पेट्रोल पंप डीलर्स ने कमीशन बढ़ाने की मांग रख दी है। यदि पेट्रोलियम कंपनियां यदि कमीशन बढ़ाती है तो ईंधन के रेट भी बढ़ सकते हैं। ऐसे में आम लोगों की जेब से ही ज्यादा राशि निकलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here