राष्ट्रपति आज उज्जैन में पाइप फैक्टरी चौराहा से उज्जैन पब्लिक स्कूल तक का मार्ग सुबह 8.30 बजे से बंद रहेगा

0
108
  • 6 घंटे 40 मिनट शहर में रुकेंगे, ऐसा रहेगा ट्रैफिक प्लान
  • असुविधा से बचने के लिए लोग ट्रैफिक रूट प्लान के अनुसार ही आना-जाना करें

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को छह घंटे चालीस मिनट शहर में रुकेंगे। राष्ट्रपति की सुरक्षा और यात्रा के लिए 18 किलोमीटर रूट का ट्रैफिक प्लान तैयार हुआ है। जिस मार्ग से राष्ट्रपति गुजरेंगे, उसके एक घंटे पहले संबंधित मार्ग को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। उक्त मार्ग के आमने-सामने का पांच सौ मीटर एरिया भी पूरी तरह छावनी में तब्दील रहेगा। असुविधा से बचने के लिए लोग ट्रैफिक रूट प्लान के अनुसार ही आना-जाना करें।

राष्ट्रपति का कार्यक्रम

  • 9.30 बजे सुबह पुलिस लाइन पर हेलिकॉप्टर लैंड होगा।
  • 9.40 बजे हेलीपेड से कालिदास अकादेमी में कार्यक्रम के लिए रवाना होंगे।
  • 11.40 बजे अकादमी से काफिला महाकाल मंदिर रवाना होगा।
  • 12.40 बजे तक मंदिर में पूजन करेंगे।
  • 1 बजे मंदिर से सर्किट हाउस पहुंचेंगे।
  • 5 बजे तक सर्किट हाउस में ही ठहरेंगे। यहां लंच, विश्राम व मुलाकात करेंगे।
  • 5.10 बजे इंदौर के लिए हेलिकॉप्टर टेकऑफ करेगा।

इन मार्ग पर लगेगा प्रतिबंध

1 देवास रोड पाइप फैक्टरी चौराहा से उज्जैन पब्लिक स्कूल तक का मार्ग सुबह 8.30 बजे से पूरी तरह बंद रहेगा। राष्ट्रपति के अकादमी पहुंचने के बाद इस मार्ग के कुछ रास्तों पर जरूर आने-जाने की रियायत दी जाएगी लेकिन सुबह 11.40 बजे वापस मार्ग प्रतिबंधित हो जाएगा। जो दोपहर 1.30 बजे तक रहेगा।

2 सुबह 11.30 से दोपहर 1.30 बजे तक देवास रोड सर्किट हाउस, पाइप फैक्टरी चौराहा, इंजीनियरिंग कॉलेज मार्ग, महामृत्युंजय द्वार, हरिफाटक ब्रिज, गऊघाट, लालपुल, नृसिंहघाट, हरसिद्धि, महाकाल मंदिर से लगा जयसिंहपुरा, हरसिद्धि पाल, गुदरी, महाकाल घाटी मार्ग भी प्रतिबंधित रखा गया है।

राष्ट्रपति के रूट वाले क्षेत्र में घर, छतों तक पर सर्चिंग, आर्मी कमांडो आए

राष्ट्रपति के लिए सर्किट हाउस से लेकर कालिदास अकादमी व महाकाल मंदिर तक आने-जाने में 18 किलोमीटर का पूरा रूट है। इसके हिसाब से सुरक्षा की भी तैयारी की गई है। आईजी संतोष सिंह, डीआईजी अनिलसिंह कुशवाह व एसएसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने संबंधित मार्ग के घरों तक के लोगों की छानबीन से लेकर छतों की भी सर्चिंग कराई। शनिवार को ड्रोन उड़ाकर भी सुरक्षा का जायजा लिया। आर्मी के कमांडो भी दिल्ली से यहां आ गए हैं।

महाकाल में सामान्य दर्शन दोपहर 12.15 से 12.45 तक और वीआईपी व शीघ्र दर्शन सुबह 7 से 1 बजे तक बंद

राष्ट्रपति महाकाल मंदिर भी जाएंगे। महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के अनुसार राष्ट्रपति के मंदिर में दर्शन-पूजन के दौरान सामान्य दर्शनार्थियों को दोपहर 12.15 से 12.45 बजे तक प्रवेश नहीं दिया जाएगा। दर्शनार्थियों को चार नंबर द्वार से प्रवेश देंगे। वे मार्बल गलियारे से होकर कार्तिकेय मंडपम से ऊपर से दर्शन करेंगे। वहीं से बाहर जाएंगे। वीआईपी और शीघ्र दर्शन सुविधा सुबह 7 से दोपहर 1 बजे तक बंद रहेगी।

मंदिर में मोबाइल लेकर न जाएं

राष्ट्रपति यात्रा के दौरान महाकालेश्वर मंदिर में बिना चैकिंग के कोई दर्शनार्थी प्रवेश नहीं कर पाएगा। मंदिर में श्रद्धालुओं के अलावा पंडे-पुजारियों को भी मोबाइल लेकर मंदिर में प्रवेश पर रोक लगाई गई है। मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं से आग्रह किया है वे बैग, झोला, मोबाइल आदि साथ लेकर न आएं।

एक दिन पहले आफत…रिहर्सल में फंसे विद्यार्थी, देरी से पहुंचे परीक्षा देने

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर प्रशासन-पुलिस की रिहर्सल विद्यार्थियों के लिए मुसीबत बन गई। स्कूली विद्यार्थी देरी से परीक्षा केंद्र पर पहुंच पाए। शनिवार को सीबीएसई की 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की इकोनॉमिक्स की परीक्षा सुबह 10.30 बजे से थी। वहीं विक्रम विवि में सुबह 11 से 2 बजे की शिफ्ट में बीए सेकंड ईयर की परीक्षा थी। देवास रोड पर सर्किट हाउस से कालिदास अकादमी तक के रास्तों पर कारकेड की रिहर्सल की गई। रिहर्सल के चलते मुख्य रास्तों पर बेरिकेड्स लगाकर लोगों का प्रवेश रोक दिया गया। सीबीएसई के कई विद्यार्थी रास्ता बदल कर दूसरे रास्तों से केंद्रों पर पहुंचे। कुछ विद्यार्थी 15 से 20 मिनट देरी से पहुंचे। वहीं सर्किट हाउस के सामने सुमन मानविकी भवन में जाने के लिए भी विद्यार्थियों को जद्दोजहद करना पड़ी। 20 से ज्यादा विद्यार्थी 20 से 30 मिनट देरी से केंद्र पर पहुंच सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here