राष्ट्रपति करेंगे लोकार्पण आज होगा धन्वंतरि आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय भवन का लोकार्पण, 19.37 करोड़ रुपए की लागत से यह नवनिर्मित भवन तैयार किया

0
85
  • मप्र शासन की ओर से आवंटित 19.37 करोड़ रुपए की लागत से यह नवनिर्मित भवन तैयार किया गया
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इसका लोकार्पण करेंगे

शासकीय धन्वंतरि आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय का नया भवन अपना मूर्त रूप ले चुका है। मप्र शासन की ओर से आवंटित 19.37 करोड़ रुपए की लागत से यह नवनिर्मित भवन तैयार किया गया है। लोक निर्माण विभाग-पीआईयू द्वारा किया गया है। रविवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इसका लोकार्पण करेंगे। राजा विक्रमादित्य के नवरत्नों में से एक धन्वंतरि के नाम से नगर में आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय वर्ष 1969 से लगातार अध्ययन, अध्यापन और शोध कार्य के साथ चिकित्सालय में आयुर्वेद चिकित्सा की विभिन्न विधाओं के माध्यम से आम लोगों को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है।

भारतीय चिकित्सा राष्ट्रीय आयोग, नईदिल्ली (एनसीआईएसएम) के मापदंड की पूर्ति के लिए मप्र शासन से प्राप्त अनुदान राशि 19.37 करोड़ रुपए की लागत से 2 लाख वर्गफीट क्षेत्रफल में जी प्लस थ्री के रूप में कॉलेज का नया भवन निर्मित हो चुका है। अधोसंरचना की पूर्ति होने से बीएएमएस, एमडी, पीएचडी पाठ्यक्रम की मान्यता निरंतर रह सकेगी। साथ ही प्रदेश और प्रदेश के बाहर से आने वाले रोगियों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा के लिए श्रेष्ठ चिकित्सक-विशेषज्ञ तैयार हो सकेंगे। महाविद्यालय के चिकित्सालय में कायचिकित्सा, पंचकर्म, शल्य चिकित्सा, प्रसूति-स्त्री रोग, शिशु एवं बाल रोग, शालाक्य चिकित्सा, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा, आईपीडी सुविधा, प्राइवेट कक्ष, अत्याधुनिक मशीनों द्वारा पैथालॉजी जांच, एक्स-रे, ईसीजी, पंचकर्म की उन्नत सभी चिकित्सा सुविधाएं, पंचकर्म वैलनेस सेंटर (थ्री स्टार सुविधायुक्त) सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं।

कलेक्टोरेट भवन का लोकार्पण भी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलनाथ क्षेत्र स्थित आयुर्वेद कॉलेज परिसर में नवनिर्मित भवन तथा मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान कोठी महल के पास बनाए गए नए कलेक्टोरेट भवन का लोकार्पण करेंगे। इधर नरवर स्थित विक्रम उद्योगपुरी में अमूल डेयरी के नए प्लांट का भूमिपूजन केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा किया जाएगा। शाह बड़ोदरा से वर्चुअल शामिल होंगे। प्रदेश में अमूल का यह बड़ा प्लांट होगा जहां से पूरे प्रदेश में सप्लाई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here