सागर में आज से शुरू होगी नाम निर्देशन प्रक्रिया, सुबह 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक ले सकेंगे फार्म

0
167

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के चलते सागर में नाम निर्देशन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू की जा रही है, जो 6 जून तक चलेगी। जिले के सभी तहसील कार्यालयों को नाम निर्देशन पत्र विक्रय और जमा करने के लिए तैयार किया गया है। कलेक्टर दीपक आर्य ने बताया कि जिला पंचायत सागर के सदस्यों के नाम निर्देशन पत्रों को जमा व विक्रय करने के लिए कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी न्यायालय नवीन कलेक्टर भवन को तैयार किया गया है। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के नाम निर्देशन प्रक्रिया को कराने के लिए 12 रिटर्निंग अधिकारी और 130 सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को तैनात किया गया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी शशि मिश्रा ने बताया कि जिला पंचायत सागर के संपूर्ण क्षेत्र के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी न्यायालय में नाम निर्देशन पत्रों का कार्य किया जाएगा। जिसके लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को रिटर्निंग अधिकारी बनाया गया है। सहायक रिटर्निंग अधिकारी के लिए अपर कलेक्टर, नगर दंडाधिकारी, संयुक्त संचालक पंचायत और समाजसेवा, जिला योजना अधिकारी सागर, अधीक्षक भू-अभिलेख सागर को तैनात किया गया है। इसी प्रकार जनपद पंचायत सागर और संपूर्ण ग्राम पंचायतों के लिए तहसीलदार सागर न्यायालय में नाम निर्देशन का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा राहतगढ़, जैसीनगर, बीना, खुरई, मालथौन, रहली, देवरी, केसली, बंडा, शाहगढ़ में तहसीलदार न्यायालय में नाम निर्देशन पत्र का कार्य होगा।
सरपंच के लिए नीला और जपं सदस्य का पीला होगा मतपत्र

पंचायत चुनाव के लिए मतपत्रों के रंग निर्धारित किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर आर्य ने बताया कि पंच पद के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा। पंचायत चुनाव मतपत्र और मतपेटी के द्वारा करवाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here