विश्व पर्यावरण दिवस मनावर सिविल अस्पताल में रौंपे पौधे, BMO बोले- आम लोग ऐसे उपाय करें जिससे पर्यावरण की सुरक्षा

0
85

धार जिले के मनावर में रविवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सिविल अस्पताल में पौधारोपण कर पर्यावरण बचाओ का संदेश दिया गया। अस्पताल परिसर में 5 पौधे व सिंघाना,करोली,खण्डलाई के अस्पतालो में पौधारोपण किया गया। बीएमओ डॉ. जीएस चौहान ने कहा वर्तमान समय में ग्लोबल वाॅर्मिंग के कारण पर्यावरण दूषित हो रहा है। जिसका प्रभाव मानव जाति के अलावा पशु पक्षियों तथा पेड़ पौधों पर भी पड़ रहा है। आमजन ऐसे उपाय करें जिससे पर्यावरण की सुरक्षा हो सके।

वाहनों के कारण भी प्रदूषण फैल रहा है: खंड विस्तार प्रशिक्षक

खंड विस्तार प्रशिक्षक एचसी पाचुरेकर ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में उद्योग धंधों में आई प्रतिस्पर्धा के कारण फैक्ट्रियां कारखानों से दूषित जल एवं धुआं आदि निकलता है। साथ ही वाहनों की अधिकता के कारण भी प्रदूषण फैल रहा है। जिससे वातावरण दूषित हो कर पर्यावरण को खतरा है। इन सभी से कार्बन डाइ ऑक्साइड गैस का उत्सर्जन भी अधिक मात्रा में होता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिए सभी को अपने आसपास के वातावरण एवं जीवन शैली मैं बदलाव लाने के प्रयास हो, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में खेत, जंगल, घर के आगन में नीम, पीपल के पौधे लगाकर ऑक्सीजन मिले ऐसे कार्य करे।

प्रदूषण को कम करने में सहयोग प्रदान करें

इस मौके पर नागरिकों से अपील की गई कि छायादार एवं फलदार वृक्ष लगाए तथा उनकी परवरिश करे। पेड़ों को काटने से बचाए इसके अलावा विभिन्न स्रोतों से होने वाले प्रदूषण को कम करने में अपना सहयोग प्रदान करें। तब ही पर्यावरण की सही मायने में सुरक्षा की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here