खरगोन के किला परिसर का जीर्णोद्धार – अमर जवान ज्योति की तर्ज पर विकसित होगा, कलेक्टर-एसपी ने किया निरीक्षण

शहर के कुंदा तट स्थित किला परिसर को विकसित करने की रूपरेखा तैयार हो गई है। मंगलवार को कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम और एसपी धर्मवीर सिंह ने किला परिसर का अवलोकन कर सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि यहां दिल्ली के अमर जवान ज्योति स्मृति तरह ही स्थल को विकसित किया जाएगा। किले की मुंडेर (बाउंड्रीवाल) बनी है, उसे जस का तस रहने दें और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के लिए बने स्थलों की भांति ही पेंटिंग बनाए। इसके अलावा जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, आर्मी के जवान और पुलिस जवान स्मृति को बनाए रखने के लिए पट्टिकाओं पर नाम अंकित कराए, साथ ही एक गार्डन की भांति विकसित करते हुए स्वल्पाहार की व्यवस्था भी रखें।

इसके लिए स्व-सहायता समूह की महिलाओं से संपर्क कर स्टॉल बनाए। यहीं पर शौचालय भी बनेगा, जिसका रखरखाव समूह के पास ही होगा। किला परिसर स्थित फाउंटेन को भी उसी स्वरूप में जीर्णोद्धार कर विकसित किया जाएगा। साथ ही बंद पड़े फाउंटेन को चालू किया जाएगा।

5600 वर्गफीट क्षेत्र में विकसित होगा स्थल

किला परिसर स्थित क्षेत्र में 5600 वर्गफीट क्षेत्र में 101 फीट का झंड़ा और नाम पटिकाएं उकेरी जाएगी। इस क्षेत्र को सुंदर बनाने के लिए नगर पालिका सीएमओ प्रियंका पटेल और एसडीएम मिलिंद ढोके को जिम्मेदारी दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here