सीहोर में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित – वाहन पंजीयन की नई प्रणाली के बारे में बताया

राज्‍य सरकार ने भारत के NIC विकसित वाहन 4.0 पोर्टल को प्रदेश में लागू करने का निर्णय लिया है। वाहनों के पंजीयन की यह प्रक्रिया प्रदेश के सभी RTO कार्यालयों में लागू की जा रही है। इस संबंध में कलेक्‍टर चन्‍द्र मोहन ठाकुर के निर्देशानुसार NIC सीहोर ने RTO कार्यालय के कर्मचारी और जिले के वाहन विक्रेता और डीलर के प्रतिनिधियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला कलेक्‍ट्रटे कार्यालय में आयोजित किया है। कार्यक्रम में जिला परिवहन अधिकारी रितेश तिवारी भी मौजूद रहे। डीलर प्रतिनिधियों को उनके स्‍तर पर वाहन विक्रय करने के बाद डीलर स्‍तर से ही वाहनों के पंजीयन की जानकारी दी गई। जिला सूचना विज्ञान अधिकारी संजय जोशी ने नई प्रणाली के बारे में विस्‍तार से बताया और इस प्रणाली के लागू होने से आम नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं और उनके लाभ के बारे में विस्‍तार से बताया।

नई प्रणाली से यह सुविधाएं मिलेगी

1. प्रदेश के वाहन दूसरे राज्‍यों में हाई सिक्‍योरिटी नंबर प्‍लेट लगवा सकते है।

2. पाल्‍युशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट भी ले सकते है।

3. प्रदेश में कही भी वाहन खरीद सकते है और अपने जिले का नंबर ले सकते है। इसके लिए अस्‍थाई रजिस्‍ट्रेशन लाने की जरूरत नही पड़ेगी।

4. भारत सीरीज का रजिस्‍ट्रेशन मिल सकेगा । BH सीरीज की खास बात यह है कि इस सीरीज की गाड़ी को लेकर हिंदुस्तान के किसी भी कोने में सफर किया जा सकता है। नई जगह पर तबादला होने पर या फिर एक राज्य वाहन खरीदने के बाद उसके सत्‍यापन के लिए RTO कार्यालय जाने की जरूरत नही पड़ेगी।

5. परिवहन विभाग को भी इससे फायदा होगा कि वाहन के माडल की नई कीमतों पर टैक्‍स जमा होगा।

प्रशि‍क्षण के अन्‍त में प्रशिक्षणार्थीयों की जिज्ञासा एवं प्रश्‍नो को श्री अनिल परमार ने स्‍पष्‍ट किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here