नियम में बदलाव – एसआई, सूबेदार की भर्ती के इंटरव्यू में 10 से बढ़कर फिर होंगे 50 अंक, अपने ही एक नियम को बदलने को तैयार

एडीजी प्रशासन, एडीजी इंटेलिजेंस, एडीजी ट्रेनिंग और एडीजी सीआईडी और एडीजी दूरसंचार को पत्र लिखकर उनका अभिमत मांगा

मध्य प्रदेश पुलिस की भर्ती एवं चयन शाखा अब सब इंस्पेक्टर, सूबेदार, प्लाटून कमांडर और सब इंस्पेक्टर (रेडियो) की भर्ती में अपने ही एक नियम को बदलने को तैयार है। उसने बदलाव के लिए पुलिस मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा है। इसमें इंटरव्यू के 10 अंक को बढ़ाकर फिर से 50 अंक करना और शारीरिक दक्षता टेस्ट के नंबर को फिर से जोड़ने की बात कही गई है।

2015 में पीएम मोदी ने मन की बात में की थी घोषणा

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अक्टूबर 2015 में ‘मन की बात’ कार्यक्रम में समूह बी (गैरराजपत्रित), समूह सी और डी के समकक्ष पदों पर नियुक्ति में इंटरव्यू अंक हटाने की घोषणा की थी। पीएम ने कहा था कि ग्रुप बी (गैर राजपत्रित) से लेकर ग्रुप डी तक के भर्ती परीक्षा में इंटरव्यू खत्म करना चाहिए या इंटरव्यू बहुत नॉमिनल अंक का होना चाहिए। इसके बाद केंद्रीय कार्मिक विभाग ने दिसंबर 2015 में इस संबंध में एक आदेश जारी किया कि 2016 से गैर राजपत्रित पदों की भर्ती में इंटरव्यू नहीं होंगे।

आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया कि नियुक्ति प्रक्रिया में संबंधित विभाग अपने हिसाब से शारीरिक या कौशल टेस्ट को बनाए रख सकते हैं। हालांकि, इन टेस्ट को केवल पास करना अनिवार्य होगा। टेस्ट के नंबर के आधार पर उम्मीदवार का समग्र मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। मध्य प्रदेश सरकार ने भी इसे लागू करने का फैसला लिया था। तब इंटरव्यू के अंक को 50 से घटाकर 10 कर दिया गया था। शारीरिक दक्षता परीक्षा को केवल पास करना अनिवार्य किया गया था।

प्रस्तावित बदलाव

  • लिखित परीक्षा 600
  • शारीरिक दक्षता 100
  • साक्षात्कार 50

इन्हें लिखा पत्र

पुलिस की भर्ती एवं चयन शाखा ने प्रक्रिया में बदलाव के लिए एडीजी प्रशासन, एडीजी इंटेलिजेंस, एडीजी ट्रेनिंग और एडीजी सीआईडी और एडीजी दूरसंचार को पत्र लिखकर उनका अभिमत मांगा है।

अगर प्रक्रिया में कोई बदलाव होगा तो नोटिफाई किया जाएगा

यह हमारी विभागीय प्रक्रिया है, मैं इस संबंध में अभी कोई कमेंट नहीं कर सकता हूं। अगर प्रक्रिया में किसी तरह का कोई बदलाव होता है, तो इसके बारे में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

– संजीव शमी, एडीजी भर्ती एवं चयन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here