शिक्षक दिवस पर विद्यार्थियों को अनोखी शपथ दिलाई – शिक्षकों ने सम्मान में मांगा विद्यार्थियों से शपथ पालन का वचन

5 सितंबर को शिक्षक दिवस पर स्कूल कॉलेजों में शिक्षक सम्मान समारोह के आयोजन हो रहे थे। वहीं शहर के एक सरकारी विद्यालय के शिक्षकों ने विद्यार्थियों से अपना सम्मान करवाने की बजाए विद्यार्थियों को भूखे को खाना देने और प्यासे को पानी पिलाने की शपथ दिलाई। शिक्षकों ने अपने सम्मान में विद्यार्थियों से शपथ का पालन करने का वचन भी लिया।

पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। सोमवार को जहां सभी स्कूल और कॉलेजों में शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों का सम्मान समारोह आयोजित हो रहे थे। वहीं दूसरी ओर एक सरकारी विद्यालय में शिक्षक विद्यार्थियों को शपथ दिला रहे थे। शपथ भी इस तरह की समाज का हित हो। देवास रोड पुलिस लाइन पर स्थित सरकारी विद्यालय महाराजवाड़ा क्रमांक एक में सोमवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर कक्षा 9 से 12 तक के 350 विद्यार्थियों को विद्यालय के खेल मैदान में एकत्रित कर शपथ दिलाई गई। शपथ के बाद शिक्षकों ने विद्यार्थियों से अपने सम्मान में दिलाई गई शपथ को पूर्ण करने के लिए वचन भी लिया। विद्यालय के प्राचार्यं संजय त्रिवेदी ने बताया कि शिक्षक दिवस पर बच्चे शिक्षक का सम्मान कर भूल जाते हैं। इस बार शिक्षक दिवस पर अपना सम्मान करवाने की बजाए बच्चों को शपथ दिला कर ऐसा प्रयास किया गया है कि बच्चों के जीवन में अच्छे काम के लिए बदलाव आए। बच्चों को बताया गया कि यदि हम किसी दूसरे के लिए कुछ अच्छा कर सकें तो निश्चित ही जीवन में एक अच्छा बदलाव आएगा।

अन्न जल ग्रहण करने के पूर्व दूसरों का ध्यान रखूंगा

शिक्षक दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों को दिलाई गई शपथ में कहा गया कि मैं आज दिनांक 5 सितंबर 2022 को अपने गुरुजनों को साक्षी मानकर प्रतिज्ञा करता हूं कि आज से स्वयं के अन्न, जल, भोजन ग्रहण करने के पूर्व अपने परिवार, अपने पड़ोसी, अपने दोस्तों को अन्न, भोजन, जल करवाने के उपरांत ही ग्रहण करूंगा। यह शपथ मेरे द्वारा शिक्षकों के सम्मान में ली गई है।

सम्मान के बतौर लिया वचन

शपथ लेने वाले उपस्थित विद्यार्थियों से सभी शिक्षकों ने शिक्षक दिवस पर अपने सम्मान के बतौर वचन लिया कि विद्यार्थियों ने जो शपथ शिक्षकों के समक्ष ली है वह उसका पालन अपने परिवार, पड़ोसी, दोस्तों और अन्य जगह के लिए करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here