शिवना शुद्धिकरण के लिए योजना तैयार , केंद्र से आए 28.85 लाख होंगे खर्च

केंद्र सरकार के जलशक्ति मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत मंदसौर में शिवना शुद्धिकरण के लिए 28.85 लाख रूप मंजूर हुए है। इसके लिए जिला प्रशासन में रोडमेप तैयार किया हैं।

कलेक्ट्रेट भवन में हुई शिवना शुद्धिकरण के लिए में सुशासन भवन के सभा कक्ष में शहर के जनप्रतिनिधि और सामाजिन संगठनों के साथ बैठक की गई।

बैठक के दौरान सांसद सुधीर गुप्ता, कलेक्टर गौतम सिंह, एसपी अनुराग सुजानिया शिवना शुद्धिकरण समिति के सदस्य, अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

बैठक के दौरान शिवना शुद्धिकरण के लिए रोडमैप बताया गया। कार्य के लिए फाइल एनआईटी व टीएस प्रोसेस में है। अक्टूबर में इसका कार्य प्रारंभ हो जाएगा तथा दिसंबर 2024 में पूर्ण होगा।

शिवना में गंदा पानी मिलने से रोकना, घाटों का विस्तार और होगा सौंदर्यीकरण

शिवना में गंदा पानी मिलने से रोकने हेतु 880 मीटर का ओपन ड्रेनेज सिस्टम बनाया जाएगा। नदी के निकट खुला नाला बनाने से नाला जाम नहीं होगा। यह नाला रामघाट से छोटी पुलिया तक बनाया जाएगा। शहर और फेक्ट्रियो का गंदे पानी की निकासी इसी नाले के द्वारा होगी।

मुक्तिधाम के आगे फिल्ट्रेशन प्लांट बनाया जाएगा। जहां से पानी को साफ करके आगे छोड़ा जाएगा। इसके साथ ही नए घाट बनाए जाएंगे शिवना शुद्धिकरण से मनोरंजन का स्थान भी मिलेगा। जिससे अधिक से अधिक पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here