प्रशिक्षण – घटना के बाद सभी तथ्यों का बारीकी से अध्ययन करेंगे तो अपराधी को सख्त सजा मिलेगी

निवाड़ी जिले की थाना व चौकी प्रभारियों का बुधवार को प्रशिक्षण हुआ। इसमें अनुसूचित जाति, जनजाति अधिनियम पोक्सो एक्ट एवं चिन्हित अपराधों की विवेचनात्मक बारीकियों से अवगत कराया गया। इसमें बताया कि घटना के बाद सभी तथ्यों का बारीकी से अध्ययन करेंगे तो अपराधी को सख्त सजा मिलेगी।

एसपी तुषारकांत विद्यार्थी के निर्देशन एवं एएसपी सुरेंद्र पाल सिंह डाबर के मार्गदर्शन में निवाड़ी एसपी कार्यालय में प्रशिक्षण दिया गया। इसमें बताया कि जिस अधिनियम के तहत अपराध पंजीबद्ध किया जा रहा है वह अपराध उस अधिनियम के तहत पंजीबद्ध होगा भी की नहीं, इसकी जानकारी ले लें। फरियादी के जाति संबंधित सभी दस्तावेजों का धैयपूर्वक अवलोकन करें। इस दौरान अपराध की कायमी थाना प्रभारी द्वारा ही करने के निर्देश दिए गए।

अपराध की विधि सम्वत तरीके से समयावधि में न्यायालय में पेश करने की भी बात कही गई। पोक्सो एक्ट के अपराधों में फरियादी की उम्र सम्बंधी दस्तावेजों की सत्यापित प्रति प्राप्त करने के बाद ही अपराध की कायम करें। नाबालिक बालक बालिकाओं के प्रकरणों में त्वरित वैधानिक कानूनी कार्रवाई करें। प्रकरण की विवेचना सीसीटीएनएस कोर एप्लीकेशन साफ्टवेयर करने की भी जानकारी दी गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम में एसपी तुषारकांत विद्यार्थी, एएसपी सुरेंद्र पाल सिंह डाबर एसडीओपी पृथ्वीपुर और निवाड़ी समेत सभी थानों के प्रभारी और पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here