जन अभियान परिषद शासन व समाज के बीच सेतु का कार्य करता है -उपाध्यक्ष श्री उपाध्याय

0
107

उज्जैन । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद उपाध्यक्ष श्री विभाष उपाध्याय ने प्रतिभागियों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि हमारे यहां समाज की अंतिम इकाई कोई व्यक्ति नहीं है, हमारे समाज की रचना में परिवार इकाई के कारण हमें कभी एनजीओ की आवश्यकता नहीं रही, एनजीओ व्यवस्था पश्चिमी संस्कृति का हिस्सा है लेकिन समय के साथ इसे हमने स्वीकार किया। मप्र जन अभियान परिषद सेतु, मार्गदर्शक का कार्य करता है। यह उत्प्रेरक के समान है जो किसी क्रिया को तीव्र गति से आगे बढ़ाता है। आपने कहा कि हमारे संविधान में लोक कल्याण का उल्लेख है। चैरिटी व वेलफेयर न करते हुए हम सशक्तिकरण पर ध्यान दें। यह परिकल्पना विगत 20 वर्षों में तेजी से व्याप्त हुई है। कार्यक्रम के विशेष अतिथि श्री सुरेश गिरी ने अपने उद्बोधन में कहा कि जनता का कल्याण और जनहित के कार्य सरकार की प्राथमिकता में रहता है और यही है एवं यही उद्देश्य स्वयंसेवी संस्थाओं का भी रहता है। इसीलिए शासन और समाज के बीच सेतु का कार्य मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा किया जाता है।

मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद जिला उज्जैन द्वारा स्वैच्छिक संगठनों का एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन कृषि विस्तार एवं प्रशिक्षण केंद्र कोठी रोड पर किया गया। प्रशिक्षण कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद उपाध्यक्ष (राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त) श्री विभाष उपाध्याय, नवांकुर चयन समिति सदस्य, श्री सुरेश गिरी, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती कल्याणी पांडे, मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद संभाग समन्वयक श्री शिवप्रसाद मालवीय एवं जिला समन्वयक श्री सचिन शिंपी ने मां सरस्वती का पूजन अर्चन कर दीप प्रज्वलन किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम की भूमिका पर जिला समन्वयक सचिन शिंपि ने प्रकाश डालते हुए कार्यशाला के महत्व बताया। संभाग समन्वयक श्री शिवप्रसाद मालवीय ने मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के बारे में उपस्थित प्रतिभागियों को विस्तार से जानकारी देते हुए परिषद द्वारा संचालित कार्यक्रमों एवं गतिविधियों के बारे में बताया। स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधि अजय पंड्या सजग, दिलीप शर्मा, प्रियंका सेंगर, अजय आंजना ने अतिथियों का स्वागत किया।

इस एक दिवसीय प्रशिक्षण में विभिन्न विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया गया जिसमें परिषद में संचालित योजनाएं एवं कार्यक्रम नवांकुर एवं प्रस्फुटन योजना पर घट्टिया विकासखंड समन्वयक मोहन सिंह परिहार, सृजन योजना विषय पर जन अभियान का परिचय सरचना अरुण व्यास विकासखंड उज्जैन बड़नगर विकासखंड समन्वयक श्रीमती रेणुका श्रोत्रिय, दृष्टि योजना विषय पर श्रीमती नम्रता तिवारी विकासखंड समन्वयक महिदपुर, संवाद एवं समृद्धि योजना विषय पर खाचरोद विकासखंड समन्वयक मुकेश कटारिया, सीएमसीएलडीपी पाठ्यक्रम एवं विस्तार योजना पर तराना विकासखंड समन्वयक संदीप मालवीय द्वारा सत्र को संबोधित किया गया। स्वयंसेवी संस्थाओं की संरचना एवं प्रबंधन विषय पर सामाजिक कार्यकर्ता जन स्वाभिमान संस्था के श्री लोकेंद्र शर्मा ने प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया। स्वैच्छिक संगठनों का महत्वपूर्ण अधिनियम में पंजीयन विषय पर डॉ उत्तम मोहन मीणा सहायक प्राध्यापक विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन ने सत्र को संबोधित किया। आपने निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व सीएसआर पर भी प्रतिभागियों को विस्तार से समझाया। मूल्यांकन एवं अनुश्रवण विषय पर मुकेश कटारिया विकासखंड समन्‍वयक एवं सामाजिक अंकेक्षण एवं प्रभाव का आकलन विषय पर जिला समन्वयक सचिन शिंपी ने प्रतिभागियों को महत्वपूर्ण जानकारियां दी। संचालन उज्जैन विकासखंड समन्वयक अरुण व्यास ने किया आभार जिला समन्वयक सचिन शिंपी ने माना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here