फिरदौस के बाद महिलाओं के लिए 6 एकड़ में बनेगा एक और डेडिकेटेड पार्क, यहां ओपन जिम की सुविधा भी होगी

0
70

शहर में एक ऐसा पार्क बन रहा है जहां महिलाएं अपने बच्चों के साथ घूम सकेंगी। साथ ही वे यहां सेहत भी बना सकेंगी। दरअसल इस पार्क में महिलाओं के लिए ओपन जिम भी बनाया जा रहा है। 3.20 लाख रुपए की लागत से तैयार हो रहे इस पार्क के लिए तीन कॉलोनियों कैलाश नगर, भारती निकेतन और शांति निकेतन की खाली जमीन को अधिगृहित किया है।

नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि 6 एकड़ में बन रहे इस पार्क को बनाने के लिए किसी भी कंस्ट्रक्शन के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई। तीनों कॉलोनियों में जैसी जगह खाली मिली उसे अधिगृहित किया गया। यहां तकरीबन 3 किमी लंबा पाथवे बनाया जाएगा। पाथवे के आसपास कारपेट घास बिछाई जाएगी। पाथवे की चौड़ाई कम होगी। इसके अलावा बच्चों के लिए पार्क में स्लाइडिंग वाले झूले, फिसल पट्टी, बैलेंसिंग झूला लगाए जाएंगे।

वहीं महिलाओं के लिए ओपन जिम में ट्रिपल ट्विस्टर, शोल्डर प्रेस, एयर वाल्कर, आर्म व्हील, लेग प्रेस, पैरेलल बार, आर्म एंड पैडल बाइक आदि उपकरण लगेंगे। इस पार्क में महिलाएं के साथ 12 साल तक के बच्चों को ही प्रवेश मिलेगा। इंजीनियर्स का कहना है कि सुरक्षा की दृष्टि से पार्क के चारों तरफ बाउंड्रीवॉल और जालियां लगाई जाएंगी। पार्क के दो गेट होंगे। दो बायो टायलेट बनाए जाएंगे।

15 दिसंबर से होगा पार्क का काम शुरू

  • 3.20 लाख रुपए से बन रहा है यह पार्क
  • 06 एकड़ है इस पार्क का कुल एरिया
  • 03 किमी लंबा पाथवे बनाया जाएगा

शहर के पहले महिला फ्रेंडली फिरदौस पार्क की एंट्री पर कब्जे

शहर में किलोल पार्क के पास महिलाओं के लिए फिरदौस पार्क बनाया गया था। यहां दिनभर में 100 से ज्यादा महिलाएं पहुंचती हैं। महिलाओं का कहना है गेट पर गार्ड तो है, लेकिन एंट्री पर इतने पुरुष खड़े होते हैं जिससे पार्क में जाने पर संकोच होता है। गेट पर अतिक्रमण है। बच्चे जब बहुत जिद करते है तब ही पार्क में जाना होता है।

“नरेला क्षेत्र की सीमा पर बन रहे महिला पार्क का टेंडर निकल गया है। इस पार्क का काम 15 दिसंबर से शुरू होगा। इसकी खासियत ये है कि इसमें ओपन जिम का प्रावधान किया गया है।”

-शैलेंद्र श्रीवास्तव, ईई, नगर निगम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here