अब किसान ऐसे मांग सकता है खाद शाजापुर में स्मार्ट फर्टिलाईजर डिस्ट्रीब्यूशन एप का शुभारंभ हुआ

0
72

शाजापुर जिले में अब किसान अपनी जरूरत के उर्वरक की मांग घर बैठे आनलाइन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें समितियों के चक्कर भी नहीं लगाना पड़ेगा। स्मार्ट फर्टिलाईजर डिस्ट्रीब्यूशन एप्प के माध्यम से अब किसानों को राहत मिलेगी। जिले में एप के माध्यम से पहले 10 सोसायटियों को जोड़ा गया, इसके बाद धीरे-धीरे सभी सोसायटियों में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इसके बाद धीरे-धीरे सभी सोसायटियों में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

कलेक्टर दिनेश जैन द्वारा किसानों को मांग अनुरूप उर्वरकों की आपूर्ति के लिए जिले में नवाचार करते हुए स्मार्ट फर्टिलाईजर डिस्ट्रीब्यूशन एप तैयार कराया गया।

एप पर होगी पूरी जानकारी

कलेक्टर ने बताया एप से किसानों को सहूलियत होगी। वर्तमान में इस एप का फीचर-1 लांच किया गया है, इसमें अभी 10 सोसायटियों को जोड़कर इसका परीक्षण किया जाएगा। सफल होने पर इसे अन्य सोसायटियों पर भी लागू कर दिया जाएगा। जिले में वर्तमान में लगभग 99 हजार किसान है। जिनमें से 68 हजार किसान सोसायटियों से उर्वरक प्राप्त करने के लिए पात्र हैं और लगभग 30 हजार किसान जो कि ऋण नहीं चुकाने के कारण डिफाल्टर हैं। डिफाल्टर किसानों को भी उर्वरक प्राप्त हो, इसके लिए जिले को प्राप्त होने वाले उर्वरकों में से 70 प्रतिशत उर्वरक सोसायटियों को और 30 प्रतिशत उर्वरक निजी क्षेत्र में दिया जाता है। निजी क्षेत्र में दिए जाने वाले उर्वरकों की प्रॉपर मॉनिटरिंग हो, इसके लिए एप पर निजी क्षेत्र के विक्रेताओं को प्रदाय किए जाने वाले उर्वरकों की मात्रा प्रदर्शित की जाएगी। साथ ही एप पर ही यह भी दिखाया जाएगा कि किस दुकान पर कितना उर्वरक शेष है।

आसानी से मिलेगी जानकारी

एप बनाने वाली कंपनी इन्फोक्रेट्स की अक्षरा ने बताया कि एप से किसान भाई अपनी पसंद की खाद डिमांड कर सकते हैं। उसे प्राप्त कर सकते है। एप चलाना बहुत ही सरल और हिन्दी में है। कृषकों को खाद प्राप्त करने के लिए मोबाइल पर ही सूचना मिलेगी। कृषक भाई एप के माध्यम से ही कौन-कौन सी खाद बुक की हैं, देख सकते है। कृषक भाई अपने घर बैठे-बैठे एप के माध्यम से खाद की मांग भेज सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here