नकली बीड़ी बनाकर बेचने वाला पकड़ाया,रतलाम में नकली बीड़ी बेचने के मामले में आरोपी गिरफ्तार, अल्ट्रावॉयलेट लाइट से हुआ असली नकली का फैसला

0
100

रतलाम में नकली बीड़ी बनाकर बेचने का मामला सामने आया है। बीड़ी निर्माता कंपनी की शिकायत पर माणकचौक थाना पुलिस ने नरेंद्र जैन नाम के युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी से 42 पैकेट नकली बीड़ी के बरामद किए है। जप्त की गई नकली बीड़ी की कीमत 17 हजार रुपए है। खास बात यह है कि वीडियो असली है या नकली इसका फैसला अल्ट्रावॉयलेट लाइट डालकर बीड़ी कंपनी के नाम का का वाटरमार्क चेक कर किया गया।

दरअसल बीड़ी निर्माता कंपनी 30 नंबर के चैकिंग आफिसर हरगोविंद सिंह ने शहर में उनकी कंपनी की नकली बीडी बेची जाने को लेकर एक आवेदन दिया था। बीड़ी कंपनी के हरगोविंद सिंह को पुलिस बल के साथ विवेचना सामग्री के रवाना किया। करमदी नाका पर नरेंद्र पिता कन्हैयालाल जैन हाथ में थैला लिए जा रहा था जिसे पुलिस ने रोककर पूछताछ कर तलाशी ली। थैले में रखे सामान के बारे मे पूछने पर उसने 30 नम्बर बीडी होना बताया। थैले में 30 नंबर बीड़ी के 42 पैकेट मिले। बीड़ी निर्माता कंपनी के चेकिंग अधिकारी ने नकली एवं असली बीडी के अंतर के बारे में बताया कि नकली बीडी के बुश के रैपर में अल्ट्रावायलेट लाइट से देखने पर अंग्रेजी में लिखा थर्टी बीड़ी शब्द नही दिखाई देता है तथा असली बीडी के पैकेट पर यह शब्द दिखाई देता है। आरोपी से नकली बीड़ी के रखने के संबंध में बिल भी नहीं पाया गया। इस पर उसके खिलाफ कापीराइट एक्ट की धारा धारा 51ए 52, 63 एवं 103 104 ट्रेडमार्क एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। हालांकि आरोपी को इस मामले में थाने से ही जमानत मिल गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here