जल जीवन मिशन की राष्ट्रीय टीम नसरुल्लागंज पहुंची,ग्रामीणों से पेयजल कार्यों की जानकारी ली

जल जीवन मिशन दिल्ली की टीम द्वारा जिले के नसरुल्लागंज ब्लॉक के ग्राम लाचार, डांडिया, रिठवार ग्रामों में पेयजल कार्यों की प्रगति का निरीक्षण किया और गांवों में चौपाल लगाई और जिले में चल रहे जल जीवन मिशन कार्यों की ग्रामीणों से जानकारियां प्राप्त की, इस दौरान ग्रामीणों से टीम के सदस्यों ने सीधा संवाद किया।

गौरतलब है कि इन तीनों गांव में मर्दानपुर समूह योजना के माध्यम से जल प्रदान किया जाता है। टीम के विशेषज्ञ एस के कुलश्रेष्ठ नेशनल वाश एक्सपर्ट एवं बारा प्रसाद राव, नेशनल वाश एक्सपर्ट द्वारा सर्वप्रथम ग्राम रिठ्वार में ग्राम पंचायत सदस्य सरपंच सचिव, ग्राम सहायक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सहायिका, उपस्थित जनसमूह से पेयजल प्रदाय किए जाने के सम्बन्ध में चर्चा की। ग्राम स्वच्छता एवं जल समिति के सदस्य तथा एफ टी के, के जांच दल सदस्य की महिलाओं के साथ गांव में जल प्रदाय की स्थिति की जानकारी ली।

पानी पीने के योग्य है या नहीं

अपने समक्ष जलनमूनों का परीक्षण किया गया और महिलाओं से पूछा कि पेयजल में पी एच, हार्डनेस क्लोरीन कितनी है। प्रत्येक घर में नल से रोजाना दबाब से पानी प्राप्त हो रहा है कि नहीं। महिला समूह सदस्यों से पानी की जांच करवा कर समक्ष में देखा की जल पीने योग्य है या नहीं। इसके अलावा ग्राम नल जल समिति का रजिस्टर, फील्ड टेस्ट किट का रजिस्टर, एवं प्रतिमाह जलकर जमा किए जाने के संबंध में जानकारी ली गई। कार्यों के दस्तावेज देखें गए एवं कार्यों के किए जाने की पुष्टि की गई। इसके पश्चात केंद्र की टीम द्वारा डांडिया ग्राम में उपस्थित जनसमूह ग्राम पंचायत सदस्य और उपस्थित जनसमूह से बातचीत की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here