समर्थकों को घर के बाहर मौजूद रहने का हुक्म; स्पेशल कमांडो फोर्स किसी भी वक्त कर सकती है रेड

0
115

इस्लामाबाद हाईकोर्ट की तरफ से तोशाखान केस में जारी गिरफ्तारी वारंट होने के बावजूद पुलिस इमरान खान को रविवार को अरेस्ट नहीं कर पाई। कई घंटे तक ड्रामा चला। इस दौरान कहा गया कि इमरान घर पर मौजूद ही नहीं हैं। अदालत के नोटिस को भी खान के स्टाफ ने रिसीव किया।

कई घंटे बाद जब पुलिस लौट गई तो इमरान बाहर आए। खान ने सरकार, पुलिस, फौज और ISI पर जबरदस्त जुबानी हमले किए। हालांकि, पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट्स बता रही हैं कि इमरान गिरफ्तारी से बच नहीं सकते। उनकी गिरफ्तारी के लिए स्पेशल कमांडो फोर्स तैयार है।

इमरान क्या कर रहे हैं
गिरफ्तारी से बचने के लिए इमरान खान ने अपने समर्थकों को लाहौर के अपने घर जमान पार्क के बाहर जुटा लिया है। जमान की तरफ चार रास्ते जाते हैं और इन चारों पर लाठी-डंडों के साथ उनके समर्थक मौजूद हैं। इनमें महिलाएं भी शामिल हैं। इन लोगों को खाना-पानी वहीं मुहैया कराया जा रहा है।

इमरान ने पिछले दिनों जेल भरो आंदोलन शुरू किया था। उनकी पार्टी के कई नेता जेल में हैं। खास बात यह है कि इमरान खुद जेल जाने से बच रहे हैं। उन्होंने इसके लिए तमाम तरह की तैयारियां शुरू की हैं।

पिछले दिनों इस्लामाबाद कोर्ट में जमानत खारिज होने के बाद इमरान खान।
पिछले दिनों इस्लामाबाद कोर्ट में जमानत खारिज होने के बाद इमरान खान।

सरकार और पुलिस की तैयारी दूसरी

  • ‘जियो न्यूज’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक- रविवार दोपहर इस्लामाबाद पुलिस के सिर्फ 10 लोग ही खान के घर पहुंचे थे। इनका मकसद इमरान की गिरफ्तारी था ही नहीं। ये लोग सिर्फ ये देखने गए थे कि वहां खान के कितने समर्थक हैं और उनके पास किस तरह के हथियार हैं।
  • रिपोर्ट के मुताबिक- रेंजर्स और पुलिस की एक स्पेशल कमांडो टीम किसी भी वक्त ऑपरेशन करेगी और इसमें ही खान को गिरफ्तार किया जाएगा। इस टीम में महिला पुलिसकर्मी भी हैं। पुलिस को शक है कि इमरान गिरफ्त में आने से बचने के लिए महिलाओं और बच्चों को ढाल बना सकते हैं।
  • जमान पार्क जाने वाले चारों रास्तों की कैमरों से निगरानी की जा रही है। अगर इमरान वहां से भागने की कोशिश करते हैं तो उनको रास्ते में ही गिरफ्तार किया जाएगा। अगर वो पकड़ में आ जाते हैं तो सबसे पहले किसी बड़े सरकार अस्पताल में उनका मेडिकल कराया जाएगा। इसके बाद एजेंसी उनसे पूछताछ करेंगी। बाद में उन्हें इस्लामाबाद कोर्ट में पेश किया जाएगा।
तस्वीर जनवरी 2019 की है। फोटो में गवर्नर तबुक प्रिंस फहद बिन सुल्तान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद ने तत्कालीन पीएम इमरान खान को 'गोल्ड कलाश्निकोव' का तोहफा और गोलियां भेंट की थीं।
तस्वीर जनवरी 2019 की है। फोटो में गवर्नर तबुक प्रिंस फहद बिन सुल्तान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद ने तत्कालीन पीएम इमरान खान को ‘गोल्ड कलाश्निकोव’ का तोहफा और गोलियां भेंट की थीं।

रविवार को क्या हुआ

  • पुलिस रविवार को तोशाखाना मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार करने उनके घर पहुंची। इस्लामाबाद पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि जब एसपी उनके कमरे में पहुंचे तो इमरान वहां मौजूद नहीं थे।
  • चंद घंटों बाद ही इमरान खान ने लाहौर में समर्थकों को संबोधित किया। कहा- पाकिस्तान इतना जलील कभी नहीं हुआ, हमारा क्राइम मिनिस्टर (प्राइम मिनिस्टर शाहबाज शरीफ) भीख मांगता घूम रहा है। मेरे समर्थक टाइगर्स हैं। मैं कभी किसी के सामने नहीं झुका हूं, हम सिर्फ अल्लाह के सामने झुकने वाले लोग हैं। शाहबाज 16 अरब का घोटाला करके सजा पाने वाला था। जनरल बाजवा ने उसे प्राइम मिनिस्टर बनवा दिया। होम मिनिस्टर ने 8 कत्ल किए हैं और वो बहुत बड़ा चोर है।
  • उन्होंने कहा- नवाज शरीफ लंदन से फैसले कर रहा है। ये लोग हमारी तकदीर का फैसला करते हैं। हिंदुस्तान के चैनल हमारा मजाक उड़ा रहे हैं। इमरान ने अपने भाषण के दौरान लोगों को जिहाद पर निकल जाने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा ISI के कुछ अफसर हैवान बन चुके हैं। ये लोग कहते हैं कि ये मेरी हिफाजत करेंगे, मैं कहता हूं कि ये ही मेरी जान लेना चाहते हैं।
ये तस्वीर उन तोहफों की हैं जिन्हें इमरान खान ने प्रधानमंत्री रहते हुए बेच दिया था।
ये तस्वीर उन तोहफों की हैं जिन्हें इमरान खान ने प्रधानमंत्री रहते हुए बेच दिया था।

7 मार्च को इस्लामाबाद कोर्ट में है इमरान की पेशी
इससे पहले इमरान को गिरफ्तार करने गई पुलिस ने कहा था- उनके घर पहुंचने के पीछे गिरफ्तारी करना मकसद ही नहीं था। अगर ऐसा करना होता तो कोई ताकत नहीं रोक सकती थी। इमरान हमें मिले ही नहीं। हमने 7 मार्च को कोर्ट में पेश होने का नोटिस इमरान की तरफ से पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को दिया है। इस्लामाबाद पुलिस ने यह ट्वीट भी किया था कि इमरान गिरफ्तारी से बचने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं।

खान को 7 मार्च को इस्लामाबाद कोर्ट के सामने पेश होना है। पाकिस्तान-तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के वाइस चेयरमैन शाह महमूद कुरैशी ने कहा- पुलिस के नोटिस में इमरान की गिरफ्तारी का जिक्र नहीं है। इमरान अपनी लीगल टीम के साथ बैठक करेंगे। जिसके बाद वो अपनी आगे की रणनीति के बारे में बताएंगे।

इमरान खान को सत्ता में लाने वाले जनरल बाजवा (दाएं) और पूर्व ISI चीफ फैज हमीद (बाएं- ब्लैक कोट में) थे। अब बाजवा ही खान के सबसे बड़े दुश्मन बन गए हैं।
इमरान खान को सत्ता में लाने वाले जनरल बाजवा (दाएं) और पूर्व ISI चीफ फैज हमीद (बाएं- ब्लैक कोट में) थे। अब बाजवा ही खान के सबसे बड़े दुश्मन बन गए हैं।

बड़ा सवाल: क्या गिरफ्तार होंगे इमरान खान
इमरान खान रविवार को भले ही गिरफ्तारी से बच गए हों, लेकिन उनकी मुश्किलें खुद उन्होंने ही बढ़ा लीं। दरअसल, इस्लामाबाद पुलिस जब उन्हें गिरफ्तार करने पहुंची तो उन्होंने हजारों समर्थकों को घर के तीनों रास्तों पर जुटा लिया। इसके बाद जब एसपी तारिक बशीर नोटिस लेकर खान के घर में दाखिल हुए तो उन्हें बताया गया कि खान घर में मौजूद नहीं हैं।

पुलिस जब लौट गई तो इमरान घर के बाहर आए और समर्थकों को संबोधित किया। इमरान ने प्राइम मिनिस्टर को क्राइम मिनिस्टर कहा। बाकी सभी नेताओं को चोर, डाकू, लुटेरा और गुंडा बता दिया। फौज और ISI को सीधा चैलेंज दिया। अब अदालत उन पर और शिकंजा कसेगी। दो मामले बनते हैं।

पहला- समर्थकों को उकसाकर पुलिस के काम में दखल देना।
दूसरा- ये झूठ बोलना कि मैं घर पर नहीं था।

खान कह रहे हैं कि वो 7 मार्च को खुद अदालत के सामने पेश होंगे, लेकिन अदालत चाहती है कि उन्हें गिरफ्तार किया जाए। लिहाजा, बहुत मुमकिन है कि उन्हें किसी भी दिन देर रात या बिल्कुल तड़के घर से उठा लिया जाए। पाकिस्तानी मीडिया यही दावा कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here