इस साल आपके खेतों में पानी पहुंचाकर ही रहेंगे, आलीराजपुर में चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा लगेगी- सीएम

0
141

भगोरिया के रंग में रंगे शिवराज, आदिवासी परिधान, पगड़ी-जैकेट पहने दिखे, बोले- मैं आदिवासी संस्कृति को प्रणाम करता हूं
  • भगोरिया के रंग में रंगे शिवराज, आदिवासी परिधान, पगड़ी-जैकेट पहने दिखे, बोले- मैं आदिवासी संस्कृति को प्रणाम करता हूं

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के जोबट दौरे के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी सोमवार को आदिवासी पर्व भगोरिया में शामिल हुए। दोपहर में आलीराजपुर पहुंचे सीएम आदिवासी परिधान में सिर पर पगड़ी, कुर्ते पर जैकेट और काला चश्मा पहने नजर आए।

सीएम ने यहां आयोजित कार्यक्रम में कन्या पूजन किया। कहा कि फाल्गुन का महीना है, हाेली आ चुकी है। हमारे नौजवान मांदल की थाप पर नृत्य कर रहे हैं। मैं आदिवासी संस्कृति को प्रणाम करता हूं। भगोरिया जनजातीय परंपरा का अभिन्न अंग और लोक उत्सव है। उन्होंने कहा कि जिले के सोंडवा के 106 गांव में पानी लाने के लिए सर्वे कराया जाएगा। भाजपा की सरकार है, क्यों चिंता करते हो। कांग्रेस और कमलनाथ की थोड़े हैं।

सीएम ने घोषणा की कि आलीराजपुर में अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा स्थापित होगी। सीएम यहां से मनावर स्थित बालीपुर धाम भी पहुंचे और यहां मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद लाड़ली बहन योजना की हितग्राहियों से भी मिले। महिलाओं ने सीएम का सम्मान भी किया और धन्यवा दिया।

बाबा छीतू किराड़ का स्मारक बनेगा

सीएम ने बाबा छीतू किराड़ का स्मारक बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि बाबा छीतू किराड़, जिन्होंने 1883 में अंग्रेजों को हमारी ताकत बताई थी कि भारत की ताकत क्या होती है। हम छीतू बाबा किराड़ की प्रतिमा सोरवा किले में लगाएंगे। उस किले का जीर्णोद्धार कराएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं जल्द ही आऊंगा, अभी नाचिए, गाइए और अपनी परंपरा को आगे बढ़ाइए। मामा भी साथ है और आज तो मामी को भी साथ लाया हूं। उनके साथ पत्नी साधना सिंह भी पारंपरिक वेशभूषा में शामिल हुईं।

ऐसी फसल पैदा होगी कि पंजाब वाले पीछे रह जाएंगे

सीएम 2 बजे हेलिपैड पहुंचे। वे खुली जीप में सवार होकर कार्यक्रम स्थल पहंचे। सीएम ने कहा कि आलीराजपुर में ही मैंने घोषणा की थी कि हमारे आदिवासी भाई-बहनों के खेतों में नहर से पानी नहीं आता है तो बड़े-बड़े पाइपों से पानी खींचेंगे। टेस्टिंग हो रही है और इस साल आपके खेतों में पाइप से पानी पहुंचाकर ही हम चैन की सांस लेंगे। खेतों में पानी पहुंचेगा तो ऐसी फसल पैदा होगी कि पंजाब वाले पीछे रह जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here