Friday, June 14, 2024

आंवला में छिपा सेहत का राजः खून की कमी से लेकर इन समस्याओं का रामबाण इलाज

0
123

Amla Juice Benefits: आंवला एक ऐसा फल है, जिसे अमृत फल तक कहा जाता है। आंवले में कई बीमारियों को ठीक करने के गुण होने के साथ खून की कमी तक को दूर करने में रामबाण की तरह काम करता है। आंवले के प्रतिदिन सेवन करने से रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के साथ लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में बहुत सहायत होता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो उसे भी आंवले के सेवन से दूर किया जा सकता है। आंवले से एसिडिटी और डायबटीज जैसी बीमारियों को भी ठीक करने में बहुत उपयोगी है। आइए जानते हैं कि आंवला किन-किन बीमारियों को ठीक करने का काम करता है।

पथरी व डायटीज में भी फायदा करता है आंवला

अगर आपको डायबटीज, एसिडिटी या पथरी की समस्या है तो चिंता करने की बात नहीं है। आप आंवले का सेवन शुरू कर दें, आपको लाभ मिलेगा। आंवला का पाउडर, चीनी के साथ मिलाकर खाने या पानी में डालकर पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है। वहीं आंवले का जूस पीने से पेट की सारी समस्याओं से निजात मिलती है। पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के रस में मिलाकर खाएं। इस तरह आंवले का प्रयोग करने से आपकी पथरी गलने लगेगी और बहुत जल्द आपको राहत मिल जाएगी। डायबटीज के मरीजों को आंवले का रस प्रतिदिन शहद के साथ सेवा करने से मर्ज नियंत्रण में रता है।

बालों को बनाता है चमकदार

आंवला सिर्फ बीमारियों के इलाज में ही काम नहीं आता, वह बालों को काला, घना और चमकदार भी बनाता है। आंवले के पावडर से बालों को धोने से बाल चमकदार और घने होते चले जाते हैं। बुखार से छुटकारा पाने के लिए आंवले के रस में छौंक लगाकर इसका सेवन करनेसे फायदा मिलता है। दांतों में दर्द और कैविटी होने पर आंवले के रस में थोड़ा सा कपूर मिला कर मसूड़ों पर लगाने से आराम मिलता है। आंवले के रस का सेवन या आंवले को किसी भी रूप में खाने पर यह ठंडक प्रदान करता है। हिचकी तथा उल्टी होने की पर आंवले के रस को मिश्री के साथ दिन में दो-तीन बार सेवन करने से काफी राहत मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here