दसवीं की परीक्षाएं आज से शुरू हुई, भोपाल में परीक्षा केंद्रों पर नजर कोरोना गाइडलाइन का पालन

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) बोर्ड में 12वीं के बाद आज से 10वीं कक्षा की भी आफलाइन परीक्षा शुरू हो गई। पहला पेपर हिंदी का है। परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू हुई।

दोपहर एक बजे तक परीक्षा का समय है। दो साल बाद आफलाइन परीक्षा में शामिल हो रहे विद्यार्थी कुछ घबराए नजर आए। सुबह आठ बजे से ही विद्यार्थियों परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने लगे थे। सभी को थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइज कर प्रवेश दिया गया। अभिभावक भी बच्चों के साथ उन्हें छोड़ने के लिए आए थे। उनका कहना था कि दो साल बाद परीक्षा हो रही है तो बच्चे पहले से ही घबराए हुए हैं। उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए उनके साथ आना जरूरी है। परीक्षा केंद्रों के बाहर अभिभावक परीक्षा खत्म होने के इंतजार में बैठे नजर आए।

प्रदेश के 3586 केंद्रों पर कुल दस लाख 66 हजार दसवीं के परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। भोपाल जिले के 104 केंद्रों पर करीब 32 हजार विद्यार्थी शामिल हुए हैं। राजधानी में सरोजनी नायडू कन्या स्कूल में करीब 800 बच्चे परीक्षा दे रहे हैं। एक बेंच-डेस्क पर एक बच्चे को बैठाया गया है। परीक्षा केंद्रों पर पहले पहुंचे विद्यार्थियों के मन से परीक्षा का डर दूर करने के लिए केंद्राध्यक्ष और शिक्षकों ने काउंसिलिंग की। उन्होंने समझाया कि पूरे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा दें। जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने बताया कि शासकीय कन्या उमावि, शासकीय उमावि बैरागढ़, शासकीय उमावि स्टेशन में तीन से चार विद्यार्थी परीक्षा शुरू होने के बाद पहुंचें, जिन्हें अंदर प्रवेश नहीं दिया गया। प्रवेश गेट पर विद्यार्थी अपने अभिभावकों के साथ सुबह 10.15 पर पहुंचें, लेकिन उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया।

अधिकारियों ने किया निरीक्षण

संभागीय स्तर पर संयुक्त संचालक की टीम और जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारियें की टीम केंद्रों का निरीक्षण कर रही है। वहीं पिंक दल में तीन महिला उड़नदस्तों की टीम भी हर रोज पांच से छह केंद्रों का निरीक्षण कर रही है। अधिकारियों ने बताया कि शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here