जबलपुर के रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में छात्रावासियों ने कुल सचिव के खिलाफ मोर्चा खोला

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में कुलसचिव डा. ब्रजेश सिंह के खिलाफ छात्रों ने मोर्चा खोल दिया। विश्वविद्यालय में विज्ञान सर्वत्र पूज्यते कार्यक्रम का आयोजन हो रहा था।

उसी दौरान देवेंद्र पुरूष छात्रावास के छात्रों ने नारेबाजी प्रशासनिक भवन के समक्ष शुरू कर दी। छात्र कुलसचिव पर छात्रों की मांगों को अनदेखा करने का आरोप लगा रहे थे। आयोजकों ने हंगामा देखकर तत्काल पं.कुंजीलाल प्रेक्षागृह के दरवाजे बंद कर दिए। इस दौरान पुलिस को बुलाया गया ताकि प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित किया जा सके।

छात्रावासी छात्र प्रमुख सोमदत्त यादव ने बताया कि कुलसचिव डा.ब्रजेश सिंह के द्वारा छात्रों की समस्याओं का निराकरण नहीं किया जा रहा है। उन पर आपराधिक मामले लंबित है जिस वजह से उन्हें पद से अलग किया जाना चाहिए। इसके अलावा कुलसचिव पर भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायत लंबित है। इसके अलावा न्यायालय की अवमानना के प्रकरण है। ऐसे में कुलसचिव का पद पर रहना सहीं नहीं है। छात्रों ने बताया कि उनके छात्रावास में आधा सैकड़ा से ज्यादा विद्यार्थी रहते हैं लेकिन अभी तक उनके लिए भोजन बनाने की व्यवस्था नहीं हुई है। प्रशासनिक भवन में फोटो कापी मशीन, कैंटीन समेत आनलाइन कार्य करने की सुविधा नहीं है। बाहर से आने वाले विद्यार्थियों को प्रशासनिक भवन से दूर यह काम करवाने परेशान होना पड़ता है। जबकि इससे पूर्व कैंटीन, फोटोकापी और आनलाइन की सुविधा दी गई थी। जिस वजह से विद्यार्थियों को सुविधा होती थी। इस तमान परेशानियों को लेकर कुलसचिव को कई बार छात्रों की तरफ से पत्र दिया गया लेकिन अभी तक उनकी तरफ से इस संबंध में कोई कार्रवाही नहीं की गई है। छात्रों ने कहा कि जो प्रशासनिक मुखिया छात्रों की समस्याओं को नहीं समझ रहे है उनका पद पर बने रहना सहीं नहीं है।

आंदोलन रहेगा जारी: छात्र नेता सोमदत्त यादव ने कहा कि जब तक प्रशासन छात्रों की मांगों पर अमल नहीं करता है तब तक छात्र आंदोलन इसी तरह से जारी रखा जाएगा। इस दौरान अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो.विवेक मिश्रा ने छात्रों से बातचीत कर उन्हें शांत करवाया। प्रशासन की सूचना पर सिविल लाइन थाना से पुलिस बल भी बुलाया गया । जिसके बाद छात्रों का आंदोलन खत्म हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here