मंत्री डॉ.यादव ने ग्राम पंचायत सचिवों के साथ बैठक की

0
144

उज्जैन । प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने बुधवार को उज्जैन जनपद पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में जनपद पंचायत उज्जैन के अन्तर्गत आने वाली समस्त ग्राम पंचायत के सचिवों के साथ बैठक की। मंत्री डॉ.यादव ने सचिवों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि आने वाले महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित किये जाने वाले दीपोत्सव में पंचायत सचिव भी अपनी ओर से आवश्यक सहयोग प्रदान करें। दीपोत्सव शहर के प्रमुख घाटों के अलावा अन्य स्थलों पर भी आयोजित किया जायेगा।

पंचायत सचिव ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को रोजगार के लिये तैयार करें। आने वाले समय में उज्जैन में कई उद्योग प्रारम्भ होने वाले हैं। इसमें स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे। ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा दिया जायेगा। इससे ग्रामों की आय बढ़ेगी।

मंत्री डॉ.यादव ने कहा कि पंचक्रोशी मार्ग के अन्तर्गत आने वाले करोहन में स्थित कायावरोहणेश्वर महादेव के मन्दिर में सावन में कई लोग आते हैं। उज्जैन में पूर्णिमा पर परिक्रमा आयोजित की जायेगी, ताकि गांवों में लोगों का आवागमन बढ़ेगा और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। मंत्री डॉ.यादव ने सचिवों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में धार्मिक मण्डलियों की सूची बनायें।

गांव के अन्दर जो पट्टे और आवास वाली भूमि है, उसे चिन्हित कर पात्र लोगों को पट्टे दिलवाये जायें। गांव से दूर मजरे-टोलों को भी चिन्हित किया जाये। गांव के अन्दर जो नये आबादी क्षेत्र बन रहे हैं, उन्हें नये गांव बनाने की प्रक्रिया की जाये। बैठक में एसडीएम उज्जैन ग्रामीण, सीईओ जनपद पंचायत श्रीमती हेमलता शर्मा और पंचायत सचिव मौजूद थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here