कुर्सी पर बैठने से मना किया, बोली- फोटो आएगा की प्रभारी मंत्री कमिश्नर की सीट पर बैठ गई

मैडम, मैं बैठक में सिटिंग व्यवस्था करता हूं। आप यहां बैठिए…यह बात कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने कमिश्नर की कुर्सी की तरफ इशारा करते हुए जिले की प्रभारी मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया से कही।

विधायकों व अन्य लोगों ने भी कमिश्नर की कुर्सी की तरफ इशारा कर कहा कि मैडम यहां बैठिए। इस पर सिंधिया मुस्कुराईं और मीटिंग हाल में बैठने की बात कहते बोलीं, फोटो आएगा कि प्रभारी मंत्री कमिश्नर की सीट पर बैठीं। यह कहते हुए वे आगे बढ़ गई।

दरअसल, देवास जिले की प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया शनिवार को देवास पहुंची थी। मंत्री की अध्यक्षता में नगर निगम सभाकक्ष में जिले के विभिन्ना विभागों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में विधायक हाटपीपल्या मनोज चौधरी, विधायक बागली पहाड़सिंह कन्नाौजे, कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला, पुलिस अधीक्षक शिवदयाल सिंह, नगर निगम आयुक्त विशाल सिंह चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में प्रभारी मंत्री सिंधिया ने कहा कि देवास प्रोग्रेसिव जिला है। जिले में अच्छे विकास कार्य चल रहे हैं। विकास की गति ऐसे ही बनाए रखें। जिले में चल रहे निर्माण कार्यों को जल्दी से जल्दी पूर्ण करें। जिले में स्किल डेवलपमेंट और खेल गतिविधियां बढाई जाए। सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों से समन्वय बनाए रखें। प्रभारी मंत्री ने जिले में विभिन्ना विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी ली। प्रभारी मंत्री ने जिले में स्वास्थ्य संस्थाओं में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा की। कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने प्रभारी मंत्री सिंधिया को जिले में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। शुक्ला ने बताया कि जिले में नए कलेक्टर कार्यालय का कार्य शीघ्र शुरू किया जा रहा है। जीर्णशीर्ण शासकीय आवास के स्थान पर नवीन शासकीय आवास काम्प्लेक्स का निर्माण कार्य भी शीघ्र शुरू किया जा रहा है। जिले में और अधिक रोजगार सृजित करने के लिए इंडस्ट्रियल एरिया बनाया जा रहा है। जिले में 950 से ज्यादा कम्पनियां कार्यरत हैं जो 50 हजार से अधिक नागरिकों को रोजगार दे रही हैं। देवास में लैंड पूलिंग योजना के तहत 5.60 किलो मीटर सुपर मिनी कॉरिडोर बनाया जा रहा है। जो 45 मीटर चौड़ा होगा। सुपर मिनी कारिडोर के बनने से देवास का पश्चिमी क्षेत्र विकसित होगा। शहर के यातायात का दबाव कम होगा। इसके क्रियान्वयन से शहर की बाहरी रिंग रोड पूर्ण होगी एवं उचित सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था सुचारू हो सकेगी। मक्सी बायपास चौराहे से जिला न्यायालय तक 4.8 किमी लंबी छह लेन सड़क व सेंटर लाइटिंग का कार्य प्रगति पर है। मंडी के सामने फ्लाईओवर, ओल्ड एबी रोड पर फ्लाईओवर का कार्य प्रगति पर है। मक्सी रोड से इंदौर बायपास तक फ्लाई ओवर बनाया जा रहा है। मक्सी बायपास चौराहे से जिला न्यायालय देवास औद्योगिक क्षेत्र के निर्माण के साथ ही औद्योगिक क्षेत्र प्लान में रिक्त ग्रीन बेल्ट जो अविकसित था। एबी रोड के सामानांतर की रिक्त भूमि के एक किमी भाग को औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित किया है।

किसानों को बांस लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा: एक जिला-एक उत्पाद के तहत जिले में बांस का चयन किया गया है। बांस लगाने के लिए किसानों को प्रेरित किया जा रहा है। टेकरी पर माताजी के मंदिर में जन सहयोग से चांदी की परत का कार्य किया गया है। टेकरी पर डेवलपमेंट कार्य किया जा रहा है। टेकरी तक पहुंचने वाले सभी मार्ग पर भव्य द्वार, टेकरी को सर्व-सुविधाजनक बनाया जा रहा है। देवास में शंकरगढ़ पहाड़ी को पर्यटन के लिए विकसित किया जा रहा है। महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय देवास का कायाकल्प किया गया है। जिला अस्पाल में बाह्य विकास, पार्किंग एवं गार्डन, इमरजेंसी वार्ड, ओपीडी, मेटरनिटी, एलीवेशन आवासीय इकाई, कैंटीन एवं मरीजों के स्वजन के लिए विश्राम स्थल के कार्य किए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here