शिवरात्री की तैयारियां शुरू – भगवान पशुपतिनाथ को लगाई जाएगी हल्दी, दूल्हा बनेंगे भोलेनाथ, रविवार को लगाई गई हल्दी

मंदसौर में महाशिवरात्रि को लेकर भगवान पशुपतिनाथ मंदिर में आयोजन शुरू हो चुके। रविवार को बाबा पशुपतिनाथ के भक्तों द्वारा मेहंदी हल्दी का आयोजन किया गया। अष्ट मुखी भगवान पशुपतिनाथ को सुबह मेहंदी और इसके बाद हल्दी लगाई गई। आज से शुरू हुए आयोजन में सुबह भोलेबाबा को मेहंदी हल्दी लगाई गई । वहीं दिन भर भजन कीर्तन का दौर चलेगा। सोमवार को भी मंदिर में खास आयोजन होंगे।

महाशिवरात्रि को होंगे विशेष आयोजन

महाशिवरात्रि को दिनभर विशेष आयोजन होंगे। महाशिवरात्रि के दिन चार पहर में भगवान अष्ट मुखी पशुपतिनाथ के चार विशेष अभिषेक किया जाएंगे। भगवान पशुपतिनाथ का दुर्गा श्रंगार किया जाएगा। शाम को भगवान शिव दूल्हे के रूप में नजर आएंगे। रात में शिव पार्वती का विवाह होगा। मंदिर परिसर में सांस्कृतिक विभाग नृत्य और संगीत का आयोजन करेगा।

आकर्षक लाइटिंग और चुनर से सजा है मंदिर

मंदिर में महाशिवरात्रि को लेकर पिछले 1 हफ्ते से तैयारियां की जा रही है। मंदिर को विशेष आकर्षक लाइटिंग के साथ सजाया गया है। वहीं मंदिर के भीतर चूनर से विशेष सज्जा की गई। भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है। मंदिर में 41 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है। वहीं, महाशिवरात्रि को लेकर यहां करीब डेढ़ सौ पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here