विक्रम विश्वविद्यालय में मानद उपाधी देने के लिए मंथन – कार्य परिषद की बैठक में क्रिकेटर राहुल द्रविड़,अजीत डोभाल और अशोक भगत सहित 10 नाम का प्रस्ताव

उज्जैन विक्रम विश्व विद्यालय की कार्यपरिषद बैठक में मानद उपाधी देने के लिए देश के10 प्रसिद्ध शख्सियत के नाम का प्रस्ताव पेश किया गया है। सुझाए गए नामों में क्रिकेटर राहुल द्रविड़, सुरक्षा सलाहाकार अजीत डोभाल और झारखंड विकास भारती संस्था सचिव अशोक भगत का भी नाम है।

विक्रम विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह के संबंध में कार्यपरिषद की बैठक हुई, जिसमें समारोह 2 अप्रैल को गुड़ी पड़वा पर करना तय किया गया। बैठक में मानद डिग्री देने का प्रस्ताव पर इंदौर में जन्मे क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को पहली मानद डिग्री देने का प्रस्ताव आया। वहीं पद्मश्री भगत व डोभाल के भी नाम झारखंड की विकास भारती संस्था के सचिव पद्मश्री प्राप्त अशोक भगत और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत कुमार डोभाल के नाम भी कार्यपरिषद की बैठक में प्रारंभिक तौर पर प्रस्तावित किए गए। इस संबंध में कार्यपरिषद सदस्य राजेश सिंह कुशवाह ने मानद डिग्री देने के लिए 10 नाम पर चर्चा हुई है,जिनमें क्रिकेटर द्रविड़ का भी नाम है,लेकिन इसकी प्रकिया काफी लंबी है। संबंधितों की सहमति के बाद ही आगें निर्णय हो सकेगा।

द्रविड़ की मंजूरी मिलने की उम्मीद कम

किक्रेटर द्रविड़ को बेंगलुरु यूनिवर्सिटी ने भी मानद डिग्री देने का प्रस्ताव दिया था,लेकिन उन्होंने खुद शोध के बाद भी उपाधि लेने का कहते हुए उपाधी नहीं ली थी। द्रविड़ को 2014 में गुलबर्गा विश्वविद्यालय के 32 वें दीक्षांत समारोह में भी मानद उपाधि के लिए चुना गया था, लेकिन उन्होंने समारोह में भाग नहीं लिया था। यहीं वजह है कि यहां भी के लिए भी उनकी मंजूरी मिलने की संभावना काफी कम है।

इसलिए इनका प्रस्ताव

झारखंड की विकास भारती संस्था के सचिव अशोक भगत पद्मश्री प्राप्त है और उन्होंने 32 साल से सिले वस्त्र नहीं पहने हैं। वहीं अजीत डोभाल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार है। इसलिए इनके नाम कार्यपरिषद नें प्रारंभिक तौर पर प्रस्तावित किए हैं। वहीं पूर्व में विक्रम विश्वविद्यालय में शिक्षा गृहण कर चूकी हस्तियों की भी जानकारी जुटाई जा रही है। हालांकि मानद उपाधी देने की शुरूआत अगले दीक्षांत समारोह से ही शुरू हो सकेगी।

इन्हें भी मिला था यह सम्मान

  • 2016 में हैदराबाद की मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी ने अभिनेता शाहरुख खान को यह डिग्री दी थी।
  • 2017 में ग्वालियर के आईएमटी विश्विद्यालय ने युवराजसिंह को खेल में योगदान के लिए यह सम्मान दिया।
  • 2020 में उद्योगपति रतन टाटा को मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी ने 2020 में नवाचार और परोपकार के लिए यह डिग्री दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here