24 घंटे पटरियों की रक्षा करने वाले रेलवे योद्धा सम्मानित

रेल पटरियों की सुरक्षा करने के लिए तैनात ट्रैकमैन और पॉइंटमेंट को रेलवे ने सम्मानित किया। सम्मान पाने वाले इन कर्मचारियों ने अपनी जिम्मेदारियों को पूरी ईमानदारी से निभाते हुए रेल दुर्घटना रोकने में मदद की।

कभी पटरियों का क्रेक देखकर लाल झंडी दिखाकर ट्रेन रोकी तो कभी समय पर रेल कंट्रोल को फोन कर रेल दुर्घटना होने से बचा लिया।

दरअसल जबलपुर रेल मंडल में ट्रेनों के परिचालन में दिखने वाली अप्रत्याशित गड़बड़ी पर नजर रखते हुए किसी खतरे का तुरंत आभास करने वाले रेलवे के 10 संरक्षक वीरों को मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास ने प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया।

जबलपुर रेलमंडल के पास बांसापहाड़ स्टेशन पर पेट्रोलमैन के पद पर कार्यरत मनोज कुमार शुक्ला ने पिछले माह स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक मे फैक्चर को देखकर तुरंत कार्यवाही करते हुए सामने से आ रही ट्रेन नंबर 15205 को लाल झंडी दिखाकर रुकवा कर अपनी सजगता एवं सूझबूझ का परिचय दिया। मनोज कुमार की इस सतर्कता पूर्वक पूर्वक की गई कर भाई से मंडल के संरक्षा को मजबूत किया है।

इसी तरह के साहसिक कार्य करने वाले रेलवे के महेश चंद्र गुप्ता ,सुधीर कुमार, ऋषभ निगम, विनोद सिंह, उमेश तिर्की, संजीव कुमार, नितिन शर्मा को सजगता पूर्व ढंग से रेलवे को कार्य का कार्य करने पर उन्हें पुरस्कृत किया गया। इन रेल कर्मचारियों ने भी रेल दुर्घटना रोकने में अपना पूर्ण योगदान दिया और समय रहते रेलवे को सूचना देते हुए घटनाओं को रोका । रेलवे लगातार ऐसे कर्मचारियों को सम्मानित करती है जो दुर्घटना रोकने के लिए काम कर रहे हैं।

अपर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार गुप्ता तथा वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी पी के स्वामी ने सम्मानित होने वाली सभी रेल कर्मचारियों को बधाई दी और कहा कि आपकी इस तत्परता की वजह से ही आज ट्रेन में चलने वाले हजारों यात्री सुरक्षित यात्रा करवा रहे हैं। इन कर्मचारियों की तरफ से हमें प्रेरणा मिलती है कि हम किस तरह अपना काम पूरी ईमानदारी के साथ करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here