राष्ट्रीय माध्यम सह मेरिट छात्रवृत्ति योजना – राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा में शामिल हुए 405 विद्यार्थी, 146 अनुपस्थित रहे

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा बुरहानपुर के हरीपुरा उर्दू स्कूल में आयोजित हुई। जिसमें 405 विद्यार्थियों को शामिल होना था। लेकिन 269 विद्यार्थी ही उपस्थित हुए। केंद्र प्रभारी रजिया खान ने बताया कि जिलेभर के विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होने आए हैं। परीक्षा के लिए उर्दू स्कूल को एकमात्र सेंटर बनाया गया था। 146 बच्चे अनुपस्थित रहे। यह परीक्षा साल में एक बार आयोजित होती है। मेरिट के आधार पर नंबर आने पर पात्र विद्यार्थी को सरकार की ओर से पढ़ाई के लिए सुविधाओं के साथ ही छात्रवृत्ति का भी लाभ मिलता है। अब यह परीक्षा अगले साल मार्च 2023 में आयोजित होगी।

ऑनलाइन आवेदन कराए जाते हैं

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग “राष्ट्रीय माध्यम सह मेरिट छात्रवृत्ति योजना (एन.एम.एम.एस परीक्षा स्कॉलरशिप)” के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के सभी मेधावी छात्रों को कक्षा 8वीं के बाद छात्रवृत्तियां दी जाती हैं। कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं के सभी छात्रों को अपने अध्ययनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की छात्रवृत्ति प्राप्त होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here