प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत प्रदेश के 5.21 लाख नवनिर्मित आवासों में हितग्राहियों का गृह प्रवेश कार्यक्रम आयोजित

0
94

उज्जैन । मंगलवार को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत प्रदेश में निर्मित 5.21 लाख नये घरों में हितग्राहियों का गृह प्रवेश कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा छतरपुर में आयोजित गृह प्रवेश कार्यक्रम का सीधा प्रसारण वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देखा गया। गृह प्रवेश कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने वर्चुअल उद्बोधन में हितग्राहियों से कहा कि आज मध्य प्रदेश के 5.21 लाख लोगों को उनके सपनों का पक्का मकान मिल रहा है। यह बेला सबके जीवन की सबसे अनमोल बेला है। प्रधानमंत्री ने अपनी ओर से सभी हितग्राहियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि एक बार जब कोई भी गरीब सशक्त हो जाता है तो उसमें गरीबी से लड़ने का हौसला आ जाता है। सबका साथ सबका विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत हितग्राहियों का हौसला बढ़ रहा है। गरीब को पक्का घर देने का अभियान इसीलिये प्रारम्भ किया गया ताकि वे अपनी गरीबी से बाहर निकल सकें। इससे गरीबों के जीवन में स्थिरता आयेगी।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण श्री शिवराज सिंह चौहान ने दिया। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में कोई गरीब बिना पक्के मकान के नहीं रहेगा। गरीबों के आवास बनाये जाने के लिये सरकार द्वारा 10 हजार करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। गरीब की जितनी जरूरतें हैं सब पूरी की जायेंगी। 2024-25 तक कोई भी झोपड़ी में नहीं रहेगा। सबको पक्का मकान दिया जायेगा। सरकार गरीब परिवार की पीड़ा को समझती है तथा उनकी मूलभूत जरूरतों का पूरा ध्यान रखते हुए कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम में उज्जैन एनआईसी कक्ष में जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्री करण कुमारिया, श्री अजय भालसे और समस्त जनपद पंचायतों के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद थे।

जानकारी दी गई कि गृह प्रवेश कार्यक्रम के तहत उज्जैन जिले के तराना विकास खण्ड में 45, महिदपुर में 30, खाचरौद में 13 और बड़नगर विकास खण्ड में तीन नवनिर्मित आवासों में हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here