ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर धोखाधड़ी परिवार सहित तीर्थ यात्रा पर जाने को लेकर हुई धोखाधडी, पुलिस मामले की जांच में जुटी

0
86

परिवार सहित तीर्थ यात्रा पर जाने को लेकर ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर धोखाधड़ी हो गई हैं। धोखाधड़ी के मामले में पीड़ित ने थाने पर आवेदन सौंपा। इस आवेदन की जांच करते हुए पुलिस ने देहरादून के एक व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की है। आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पुलिस ने बैंक की मदद ली, क्योंकि पीड़ित ने रुपयों का लेनदेन ऑनलाइन के माध्यम से सीधे खाते में जमा किया था। बैंक से खाता धारक का नाम व पता मिलने के बाद पुलिस ने महेश दुग्गड नाम के व्यक्ति पर प्रकरण दर्ज किया है। इधर पुलिस को आशंका हैं कि आरोपी इसी तरह से ऑनलाइन फ्रॉड का काम कर और लोगों के साथ भी धोखाधडी कर चुका है। जिसे लेकर भी पुलिस अब जांच कर रही है। साथ ही आरोपी की गिरफ्तारी के लिए जल्द ही धार से एक टीम देहरादून जाएगी।

दरअसल केदारनाथ मंदिर के पट खुलते ही पूरे देश से लोग दर्शन करने पहुंचते है। धार के जानकी नगर कॉलोनी निवासी अमित पिता अशोक मालवीय ने भी परिवार सहित दर्शन करने की प्लानिंग की। तथा 6 मार्च को गूगल के माध्यम ऑनलाइन ही टूर एंड ट्रेवल्स एजेंसी को लेकर सर्च किया, इस दौरान एक एजेंसी के बारे में गूगल से जानकारी मिली। जिसके बाद पीडित ने मोबाइल नंबर पर संपर्क किया तो एजेंसी के द्वारा तीर्थ दर्शन यात्रा को लेकर पूरी जानकारी पीड़ित के मोबाइल पर व्हाट्सएप के माध्यम से सेंड कर दी। जिसमें कम रुपयों में पूरे क्षेत्र में घूमने व परिवार के सदस्यों को हेलीकॉप्टर से टूर पर भेजने के बारे में डिटेल थी, ऐसे में पीड़ित आरोपी एजेंसी के झांसे में आ गया तथा 23 मार्च तक 1 लाख 17 हजार रुपए परिवार के 17 सदस्य व दो बच्चों के लिए जाने के लिए सेंड कर दिए।

हालांकि इसके बाद आरोपी ने टिकट भी नहीं भेजे तथा पीड़ित का फोन उठाना भी बंद कर दिया। ऐसे में अमित मालवीय ने जीएसटी नंबर के माध्यम से चौहान टूर एंड ट्रेवल्स पर संपर्क किया तो आरोपी ने रुपए वापस करने की बात कही, किंतु अभी तक आरोपी ने जमा हुई राशि नहीं लौटी। इसके बाद पीड़ित परिवार को अपने साथ हुई धोखाधड़ी के बारे में एहसास हुआ। टीआई समीर पाटीदार के अनुसार पीडित की ओर से आवेदन आया था, जिसमें तीर्थ दर्शन यात्रा पर टूर एंड ट्रेवल्स एजेंसी के माध्यम से ले जाने को लेकर धोखाधड़ी हुई है। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया हैं, मामले की जांच जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here