3 पंचायतों से मांगी जमीन – वॉटर सिक्योर सिटी बनाने के लिए शहर में तेजी से हो रहा काम

केन्द्र सरकार की अमृत 2.0 योजना के तहत धार नगर को आगामी 50 सालों की आबादी को दृष्टिगत रखते हुए व्यापक स्तर पर पेयजल सप्लाय के लिए योजना बनाकर काम किया जा रहा है। योजना के तहत बनने वाली 3 टंकियों के लिए शासन से भूमि की मांग की जा रही है। नगरपालिका ने कलेक्टर को पत्र लिखकर ग्राम पंचायत जेतपुरा, आमखेड़ा, खानपुरा में जमीन की मांग की है। इन क्षेत्रों के आसपास में आगामी समय में विकास की गति और आबादी बढ़ने की पूरी संभावना है। भविष्य में इन क्षेत्रों को नगरीय क्षेत्र में शामिल भी किया जा सकता है। ऐसी स्थिति में योजना के तहत यहां पर 3 टंकियां बनाई जाएगी।

वॉटर सिक्योर सिटी धार

केन्द्र सरकार की योजना के तहत करीब 32 करोड़ की राशि मिलने वाली है। राशि के सदुपयोग के लिए पेयजल सप्लाय प्रबंधन के लिए छोटे-छोटे कामों को भी नजर अंदाज नहीं किया जा रहा है। पूर्ण रूप से वॉटर सिक्योर सिटी बनाने के लिए तेजी के साथ काम किया जा रहा है। संभावना है कि शासन से भी नर्मदा नदी का जल ग्रीष्म ऋतु में धार के लिए आरक्षित करने क अनुमति प्राप्त हो जाएगी। इस तरह की संभावनाएं नगरपालिका द्वारा नयापुरा तालाब का क्षेत्रफल विस्तारीकरण को लेकर डीपीआर में कार्य उल्लेखित करने से मानी जा रही है।

ठेकेदार को शोकाज नोटिस

करीब 1 करोड़ की लागत से बनने वाले बरसाती नाले के काम में लेटलतीफी पर ठेकेदार कंपनी वारसिया कंस्ट्रक्शन को नगर पालिका ने नोटिस जारी किया है। दरअसल कंपनी ने 16 जून तक काम पूरा करने का कलेक्टर से वादा किया था। प्री मानसून की शुरुआत हो गई है, लेकिन काम अधूरा है। नगर पालिका सीएमओ निशिकांत शुक्ला ने कंस्ट्रक्शन कंपनी को नोटिस जारी करते हुए लेटलतीफी के कारण पूछे है। वहीं कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है। शनिवार को ठेकेदार को नोटिस प्राप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here