स्वतंत्रता दिवस पर मौसम मेहरबान – 15 अगस्त पर कम गिरता है पानी, लेकिन इस बार तेज बारिश के आसार

राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस पर भोपाल में मौसम हर साल मेहरबान रहता है। हालांकि इस बहुत ही खास मौके पर ज्यादा बारिश नहीं होती। मौसम साफ रहता है। बारिश के आंकड़े भी इस बात की गवाही देते हैं। पिछले 16 साल में सिर्फ दो बार ही 15 अगस्त पर शहर में 1 इंच से ज्यादा बारिश हुई।

बाकी 14 साल एक चौथाई इंच भी पानी नहीं बरसा। मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के मुताबिक 15 अगस्त पर सबसे ज्यादा बारिश 4 साल पहले 2019 में हुई थी। इन 16 सालों में तीन बार 2014, 2017 और 2018 में तो 15 अगस्त को जरा सी भी बारिश नहीं हुई।

यह है इसकी खास वजह

मौसम विशेषज्ञ पीके साहा ने बताया कि यह संयोग ही है कि अगस्त के दूसरे पखवाड़े में मानसून ट्रफ लाइन के शिफ्ट होने के कारण पंद्रह अगस्त को ज्यादा बारिश का ट्रेंड नहीं है।

इस बार बदल सकता है यह ट्रेंड

शुक्ला ने बताया कि मिल रहे संकेतों के मुताबिक इस बार यह ट्रेंड बदलने की संभावना है। इसका कारण यह है कि मध्यप्रदेश से लेकर बंगाल की खाड़ी तक कुछ मानसूनी सिस्टम सक्रिय हो चुके हैं। बारिश कराने वाली मानसून ट्रफ लाइन भी अनुकूल स्थिति में है। अनुमान यह है कि 15 अगस्त को शहर में अच्छी बारिश हो सकती है।

16 साल… 15 अगस्त पर कब-कितनी बारिश

चौथे सावन सोमवार को भी राजधानी में हुई बारिश

भोपाल में चौथे सावन सोमवार को भी बारिश हुई। इस दौरान बिजिबिलिटी 3000 मीटर हो गई थी। 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चली। दिन का तापमान 30.3 डिग्री दर्ज किया गया। रविवार के मुकाबले इसमें सिर्फ 0.5 डिग्री की कमी आई। रात का तापमान 24.5 डिग्री दर्ज किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here